ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बाद जडेजा का मिला 'ईनाम'



नई दिल्ली(31 मार्च): टीम इंडिया के स्टार खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में मैन आफ द सीरीज बनने के शानदार प्रदर्शन का फायदा मिला है। वह आईसीसी टैस्ट रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बनने के बाद अब नंबर दो टेस्ट ऑलराउंडर भी बन गए हैं।  


- जडेजा ने पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया और धर्मशाला में चौथे और अंतिम टेस्ट में टीम इंडिया के लिए गेंद तथा बल्ले से मैच विजयी प्रदर्शन किया।


-  जडेजा को धर्मशाला टैस्ट में मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला और साथ ही वह मैन आफ द सीरीज भी बन गए। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीती।


- जडेजा ने सीरीज में 25 विकेट लेने के अलावा 127 रन भी बनाए जिसमें धर्मशाला टेस्ट के पहली पारी के 63 रन शामिल हैं।  


- अपने इस प्रदर्शन से जडेजा 422 की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के साथ नंबर दो ऑलराउंडर भी बन गए हैं। उनके और शीर्ष पर चल रहे शाकिब अल हसन के बीच अब मात्र 9 अंकों का फासला रह गया है।


- शाकिब के 431 अंक हैं। ऑलराउंडर रैंकिंग में भारत के रविचंद्रन अश्विन 413 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में जडेजा का चोटी का और अश्विन का दूसरे नंबर का स्थान बरकरार है।


- जडेजा को अपने पिछले 899 रेटिंग अंकों में मात्र एक अंक का नुकसान हुआ है और वह 898 रेटिंग अंकों पर हैं। अश्विन 865 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। श्रीलंका के रंगना हेरात तीसरे और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड चौथे स्थान पर है।  


- बल्लेबाजी में चेतेश्वर पुजारा दो स्थान गिरकर चौथे नंबर पर और कप्तान विराट कोहली एक स्थान गिरकर पांचवें नंबर पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ का 941 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष स्थान कायम है। न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन दूसरे और इंग्लैंड के जो रूट तीसरे स्थान पर हैं।