अभ्यास मैच से पहले कुंबले की नजर इस खिलाड़ी की फिटनेस पर

नई दिल्ली(9 जुलाई): वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ शनिवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय अभ्यास मैच से पहले भारत के नये मुख्य कोच अनिल कुंबले की नजरें तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की फिटनेस और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की फार्म पर लगी होंगी।

दो दिवसीय अभ्यास मैच के साथ भारतीय टीम अपने वेस्टइंडीज दौरे का आगाज करेगी। कुंबले के लिये भी 49 दिवसीय यह दौरा नयी पारी की शुरुआत होगा। वेस्टइंडीज बोर्ड अध्यक्ष एकादश टीम में छह मौजूदा टेस्ट खिलाड़ी कप्तान लियोन जानसन, जर्मेइन ब्लैकवुड, राजेंद्र चंद्रिका, शेन डारिच, शाइ होप और जोमेल वारिकन है लिहाजा भारत को अच्छी चुनौती मिलने की उम्मीद है। पहले अभ्यास मैच में पता चलेगा कि शमी टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी का बोझ उठाने के लिये तैयार हैं या नहीं। कप्तान विराट कोहली ने शमी की तारीफ करते हुए कहा था कि वह टेस्ट मैच में आदर्श लैंग्थ से गेंदबाजी करते हैं।ईशांत शर्मा भी लंबे समय बाद टीम में लौटे हैं।

ईशांत, शमी और उमेश यादव भारतीय तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे। रिजर्व गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार और शरदुल ठाकुर हैं। आम तौर पर भारतीय टीम जब विदेश दौरा करती है तो विशेषज्ञ बल्लेबाज 75-80 गेंद खेलकर रिटायर हो जाते हैं (यदि वे आउट नहीं हुए तो) ताकि सभी को बल्लेबाजी का मौका मिल सके।