टीम इंडिया ने छीना पाकिस्तान से नंबर वन का ताज

नई दिल्ली(26 सितंबर): भारतीय टेस्ट टीम ने कानपुर के ग्रीन पार्क मैदान में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ खेले गए 500वें टेस्ट मैच में न सिर्फ न्यूज़ीलैंड को करारी शिकस्त दी, बल्कि टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में अपना असली मुकाम पाकिस्तान से छीन लिया है। इस जीत के साथ ही भारत दुनिया में टेस्ट क्रिकेट की नंबर वन टीम बन गई है।

इस जीत के साथ ही 3 टेस्ट मैचों की सीरीज़ में भारत न्यूज़ीलैंड से 1-0 से आगे हो गया है।  टेस्ट मुकाबले के पांचवें और आखिरी दिन भारतीय गेंदबाज़ों ने शानदार गेंदबाज़ी की और न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम को पवेलियन भेजकर जीत का परचम लहरा दिया। 

बीते दिनों ही पाकिस्तानी क्रिकेट टीम को आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में पहली रैंकिंग मिली थी, लेकिन न्यूज़ीलैंड पर भारत की जीत के साथ ही अब उसका ताज छीन गया है।

दरअसल, पाकिस्तान 111 अंक के साथ टेस्ट रैंकिंग में नंबर वन टीम बन गई थी, जबकि भारत के पास 110 अंक था। न्यूज़ीलैंड पर जीत के साथ ही भारत ने पाकिस्तान पर बढ़त बना ली है।

हालांकि, रैंकिंग सीरिज के बाद ही तय होगी और सभी आंकड़ों के हिसाब से अंकों का एलान होगा, लेकिन इस जीत के साथ ही टीम इंडिया नंबर वन टीम बन गई है।

अगर भारत कोलकाता टेस्ट मैच में भी जीत दर्ज करता है तो भारत का अंक 113 हो जाएगा, जबकि पाकिस्तान अपनी अगली टेस्ट सीरीज़ में वेस्टइंडीज से 3-0 से भी जीत दर्ज करता है तो भी उसके 112 अंक ही होंगे, और इस तरह टीम इंडिया नंबर वन टीम पर काबिज हो जाएगी।