कौन सुलझाएगा नंबर 4 की गुत्थी? श्रेयस अय्यर ने ठोका दावा, ऋषभ पंत ने फिर गंवाया मौका

shreyas iyer or rishabh,pant

उत्कर्ष अवस्थी, न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 अगस्त): भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच रविवार को खेले गए मैच में ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर दोनों को खिलाया गया। पंत चार और श्रेयस पांच नंबर पर बल्‍लेबाजी करने आए। यह दोनों के लिए बड़ा मौका था, लेकिन एक बार फिर ऋषभ पंत ने जहां यह मौका गंवा दिया, ऋषभ पंत ने एक बार फिर वही गलती की, जिसके चलते उनकी बल्लेबाजी पर अकसर सवाल खड़े होते हैं। पंत ने बेहद ही गैर जिम्मेदाराना शॉ खेल अपना विकेट गंवाया। वो कार्लोस ब्रेथवेट की गेंद पर 35 गेंद में 20 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। पंत ने सेट होने के बाद गेंद की लाइन पर आने के बजाए अजीबोगरीब अंदाज में क्रॉस बैट से शॉट खेला जिसकी वजह से वो बोल्ड हुए। वहीं श्रेयस ने इसे दोनों हाथों से लपटने में कोई देरी नहीं की।

shreyas  iyer

पंत के आउट होने के बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर ने पिच पर कदम रखा और उन्होंने बेहद ही सूझबूझ भरी बल्लेबाजी की। अय्यर ने कमजोर गेंदों पर प्रहार किया और लगातार सिंगल रोटेट कर विराट कोहली के साथ शतकीय साझेदारी कर डाली। अय्यर ने अपने वनडे करियर का तीसरा अर्धशतक जड़ा और कप्तान कोहली के साथ चौथे विकेट के लिए 125 रनों की अहम साझेदारी की। श्रेयस अय्यर की इस पारी के बाद कई क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैंस ने उन्हें नंबर 4 का असर दावेदार बता दिया। 

iyer

महान खिलाडी और भारत के पूर्व कप्‍तान सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया की वनडे टीम में चौथे क्रम पर बैटिंग के लिहाज से युवा श्रेयस अय्यर को बेहतरीन विकल्‍प बताया है। सनी' का मानना है कि ऋषभ पंत की तुलना में श्रेयस अय्यर वनडे इंटरनेशनल मैचों में चौथे स्थान के लिए बेहतर विकल्प हैं और भारतीय मध्यक्रम में उन्हें स्थायी जगह मिलनी चाहिए। गावस्कर ने पंत के बारे में कहा, ‘‘मेरे नजरिये से ऋषभ,  महेंद्र सिंह धोनी की तरह पांचवें या छठे स्थान पर फिनिशर के रूप में बेहतर हैं क्योंकि यहीं वह अपना स्वाभाविक खेल दिखा सकता है।'

iyer at number 4

रविवार के मैच से एक बात साफ हो गई कि श्रेयस ने नंबर चार के लिए दावा ठोक दिया है और अगर ऋषभ पंत के लिए यह खतरे की घंटी है। अगर अब तक खेले गए एक दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैचों की बात करें तो भी यह साफ हो जाएगा कि पंत की अपेक्षा श्रेयस अय्यर गंभीरता से खेल रहे हैं। ऋषभ पंत ने अब तक 11 एक दिवसीय मैच खेले हैं, इसमें वे अब तक कोई अर्द्धशतक नहीं लगा सके हैं। उनका उच्‍च्‍तक स्‍कोर 48 रन ही है। पंत ने 25 रन की औसत और 97 के स्‍ट्राइक रेट से 229 ही रन बनाए हैं। 

 rishabh pant

श्रेयस अय्यर ने टीम इंडिया के लिए अबतक महज 6 पारियां ही खेली हैं और वो 3 में अर्धशतक लगा चुके हैं। उन्होंने मिडिल ऑर्डर में आकर 9, 88, 65, 18, 30 और 71 रन की पारियां खेली हैं। अय्यर का बल्लेबाजी औसत भी 46.83 है जो कि उन्हें नंबर 4 का प्रबल दावेदार बनाता है। हालांकि अय्यर का कहना है कि, 'यह पूरी तरह से मैनेजमेंट का फैसला है कि वह मुझे कहां खिलाना चाहते हैं। जाहिर तौर पर नंबर चार की जगह खाली है और वे युवाओं को मौका देना चाहते हैं। अभी उस पायदान पर किसी की जगह पक्की नहीं है।' उन्होने कहा, 'व्यक्तिगत रूप से मैं केवल चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के बारे में नहीं सोच रहा हूं। मैं ऐसा खिलाड़ी बनना चाहता हूं जो किसी भी नंबर पर बल्लेबाजी कर सके या आप किसी भी स्थिति में हों तो आप उस मौके का फायदा उठा पाएं।'

Images:Google