भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने वर्ल्‍ड कप के लिए किया क्‍वालीफाई, दक्षिण अफ्रीका को 1 विकेट से हराया

कोलंबो (21 फरवरी): दक्षिण अफ्रीका को हराकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ICC महिला विश्व कप के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। हालांकि भारतीय टीम ने पाकिस्‍तान को हराकर पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर ली थी।

 

भारत सुपर सिक्स के बाद अंक तालिका में सबसे ऊपर रहते हुए भारतीय टीम हुए फाइनल में जगह बनाई थी जबकि दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे नंबर पर रहकर फाइनल में जगह बनायी थी।

दस टीमों के इस टूर्नामेंट में इन दोनों टीमों का शुरू से ही अच्छा प्रदर्शन रहा। टूर्नामेंट में चोटी पर रहने वाली चार टीमों ने न सिर्फ आईसीसी महिला विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया बल्कि उन्होंने आईसीसी महिला चैंपियनशिप में भी अपनी जगह सुनिश्चित की। श्रीलंका और पाकिस्तान विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाली अन्य टीमें रहे।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप में शीर्ष चार में रहकर इस टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया था। बांग्लादेश और आयरलैंड ने सुपर सिक्स में पहुंचकर अगले चार साल के लिये वनडे का अपना दर्जा बनाये रखा है। भारत इस टूर्नामेंट में अजेय रहा। भारत ने इससे पहले पाकिस्तान को सात विकेट से हराया जबकि दक्षिण अफ्रीका ने भी आयरलैंड को बारिश से प्रभावित मैच में 36 रन से पराजित किया था।