जहीर खान हो सकते हैं टीम इंडिया के तेज गेंदबाजी कोच

नई दिल्ली (23 मई): टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों के लिए कोच की मांग तेज होते जा रही है और अगर सबकुछ ठीक रहा तो टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को ये जिम्मेदारी मिल सकती है। दरअसल खबर आ रही है कि टीम इंडिया के चीफ कोच अनिल कुंबले ने BCCI से तेज गेंदबाजी के लिए कोच रखने की मांग की है। इस खबर के सामने आते ही टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग और हरभजन सिंह ने इसके लिए जहीर खान का नाम सुझाया।

ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह का कहना है कि भारतीय टीम के गेंदबाज़ी कोच के लिए अगर कोई सबसे सटीक शख्स है तो वो है ज़हीर खान। भज्जी ने ट्वीट किया है कि मेरे अनुसार ज़हीर खान भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी कोच के लिए सबसे अच्छे विकल्प होंगे, शानदार दिमाग और खिलाड़ी। भज्जी के इस ट्वीट से उनके साथ खेल चुके वीरेंद्र सहवाग भी सहमत हैं। वीरू ने भज्जी के ट्वीट को रिट्वीट कर उनकी बात में सहमति जता दी।

सहवाग और भज्जी ने हरभजन का नाम इसलिए सुझाया है क्योंकि ज़हीर खान भारत के लिए खेलने वाले सबसे सफल तेज़ गेंदबाज़ों में से एक हैं। ज़हीर के पास गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की काबिलियत है। ज़हीर का अनुभव युवा तेज़ गेंदबाज़ों के लिए काफी काम आएगा। क्रिकेट में आए दिन काफी बदलाव होते रहते हैं। ज़हीर अभी भी टी-20 फॉर्मेट खेल रहे हैं तो ऐसे में वो क्रिकेट के इन बदलावों को भली-भाति समझते हैं।

आपको बता दें कि ज़हीर खान ने अक्टूबर 2015 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया था। हालांकि ज़हीर अभी आइपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स टीम के कप्तान हैं। जैक के नाम से मशहूर ज़हीर ने अपने करियर में 92 टेस्ट, 200 वनडे और 17 टी-20 मैच खेले और सभी फॉर्मेट में मिलाकर 610 विकेट चटकाए। ज़हीर ने 2011 विश्वकप में सबसे अधिक 21 विकेट लिए थे।