भारतीय महिला टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हराया

एडिलेड (26 जनवरी): भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को तीन टी-20 मैचों को सीरीज के पहले मैच में ऑस्टेलिया महिला क्रिकेट टीम को पांच विकेट से हरा दिया है। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में पांच खोकर 140 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम ने 18.4 ओवर में पांच विकेट खोकर जीत हासिल किया। 

भारतीय टीम को 7 रन पर लगा पहला झटका 141 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। कप्तान मिताली राज (4) के रूप में टीम ने सात रन पर ही अपना पहला विकेट खो दिया। इसके बाद दूसरी सलामी बल्लेबाज स्मृति मानथाना (29) ने वेदा कृष्णामूर्थी (35) के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 55 रनों की साझेदारी की।

नमेगन शट ने मानथाना को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद आईं हरमनप्रीत कौर (46) ने कृष्णामूर्ति के साथ पारी को आगे बढ़ाया, लेकिन कृष्णामूर्ति भी 74 के स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। झूलन गोस्वामी (5) भी जल्द ही पवेलियन लौट गईं। इसके बाद अनुजा पाटिल (14) ने कौर के साथ 41 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया।

टीम को जब जीत के लिए नौ रनों की जरूरत थी, तभी मेगन ने कौर को पवेलियन भेज साझेदारी को तोड़ा। कौर ने अपनी पारी में 31 गेंदों का सामना किया और छह चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद पाटिल ने शिखा पांडे (4) के साथ मिलकर टीम को जीत दिलाई। आस्ट्रेलिया की तरफ से जेस जोनासेन और मेगन ने दो-दो विकेट लिए, जबकि फारेल ने एक विकेट लिया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले खेलते हुए बेथ मूनी (36), एलयसा हिली (41) की पारियों की मदद से 140 रनों का स्कोर खड़ा किया। भारत की तरफ से पूनम यादव ने दो विकेट लिए। वहीं झूलन, पांडे और पाटिल ने एक-एक विकेट हासिल किया। मैन ऑफ द मैच भारत की हरमनप्रीत कौर को दिया गया। भारत श्रृंखला में 1-0 से आगे हो गया है।