OMG! मैकडोनाल्ड में काम किया, चाय बेची और 19 साल की उम्र में बन गया करोड़पति

नई दिल्ली (17 अगस्त): ब्रिटेन में रहने वाले 19 साल के एक लड़के ने ऐसा काम कर दिखाया है जिसे जानकर आप दांतों तले उंगलियां दबा लेंगे। इस लड़के ने इतनी सी उम्र में इतना पैसा कमा लिया कि अपने लिए 1 करोड़ 12 लाख की बेंटले तक खरीद ली।

जी हां, मेलऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, इंग्लैंड के साउथहैंपटन में रहने वाले रोबर्ट मुफेन ने ये कमाल कर दिखाया है। लड़के ने यह तभी कर दिखाया जब वह स्कूल में पढ़ा करता था। इसके साथ ही उसने अपनी मां को खुश करने के लिए एक गाड़ी और बड़ा सा घर भी खरीद लिया है। ऐसा नहीं है कि मुफेन ने बुरे दिन नहीं देखे। 

इतना पैसा कमाने से पहले उसने मैकडोनाल्ड में काम भी किया था। उसकी आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी। इस वजह से ज्यादा कमाई के लिए उसने 16 साल की उम्र में ही वहां काम करना शुरू कर दिया था। उसने एक टी-कॉफी शॉप (चायवाले) के यहां भी काम किया था।

कैसे बना अमीर

मुफेन ने बताया कि उसने पैसा कमाने के लिए 16 साल की उम्र से ही शेयर मार्केट (बाइनरी ट्रेडिंग) में पैसा लगाने की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी। उसके बाद से वह लगातार सीखता रहा और निवेश करता रहा। इसके बाद उसने खुद की एक कंपनी भी खोल ली। 

इंटरव्यू में मुफेन ने कहा, ‘कॉलेज से लौटते ही मैकडोनाल्ड और चाय वाले की दुकान पर काम करने पहुंच जाना मेरे लिए सच में काफी कठिन वक्त था। लेकिन तब भी मैंने कुछ बड़ा करने की अपनी जिद को नहीं छोड़ा।’