ब्रॉडकास्टर्स ने सरकार से ध्यान देने की अपील की

शैलेश कुमार, नई दिल्ली (8 फरवरी): देश में टेलीविजन इंड्रस्ट्री के हालात को लेकर ब्रॉडकास्टर्स ने सरकार से ध्यान देने की अपील की है। एक सेमीनार में टेलीविजन जगत की दिग्गज हस्तियों ने ब्रॉडकास्ट सेक्टर की परेशानियों को उजागर करते हुए सरकार से सबको समान अवसर मिलने की वकालत की।

देश के टेलीकाम इंडस्ट्री और ब्रॉडकास्टर्स के मुद्दों को उन्ही की जुबानी सुनने के लिए दूरसंचार विवाद एवं अपील प्राधिकरण यानि टीडीसैट ने दो दिन का सेमीनार आयोजित किया। तमाम बडे बाडकास्टर्स ने सरकार के सामने टीवी इंड्रस्टी में सुधार की वकालत पर जोर दिया। न्यूज24 की सीएमडी अनुराधा प्रसाद ने कहा कि अब तक सरकार ने ब्रॉडकास्टर्स को ध्यान में रखकर नहीं, मौके के हिसाब से नियम बनाए है। सरकार को इस सेक्टर में मोनोपली को खत्म करने की दिशा में भी प्रयास करना होगा।

डिश टीवी के मैनेजिंग डायरेक्टर जवाहर गोयल ने ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री के सफर को बताते हुए कहा कि टीवी के पहले के दौर में ड्रिस्ट्रीव्य़ूशन में अंडरवर्लड का दखल रहा। दूसरा दौर बडे खिलाडियों का आया और अब इस दौर में एक रेगुलेटर की जरुरत है। अभी तक ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्री में जिसकी लाठी उसकी भैंस वाली कहावत ज्यादा चल रही है, लेकिन सरकार को सुधार भी सोच समझ कर करना होगा।

सेमीनार में जोर दिया गया कि सूचना प्रसारण मंत्रालय को समस्याओं के निपटारे के लिए सक्रिय भूमिका निभानी होगी। उम्मीद जताई गई कि लाईसेंसिंग और कैरियेज फी के मुद्दों का जल्द समाधान निकलेगा। सेमीनार में टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के प्रिंसीपल एडवाईजर एस के गुप्ता ने भी शिरकत की।

वीडियो: [embed]https://www.youtube.com/watch?v=2xv0VJlLxJM[/embed]