TCS ने रचा इतिहास, 100 बिलियन डॉलर के पार हुई मार्केट कैप

नई दिल्ली (23 अप्रैल): देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ने सोमवार को नया इतिहास रच दिया है। सोमवार को कारोबार के दौरान मार्केट कैप के लिहाज से 100 अरब डॉलर का अंकड़ा पार करने वाली देश की पहली कंपनी बन गई। टाटा ग्रुप की आईटी कंपनी 12 अप्रैल 2018 को रिलायंस इंडस्ट्रीज को पछाड़कर देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई थी। 

सोमवार को कंपनी के शेयरों में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई थी, जिसके चलते कंपनी ने यह मुकाम हासिल किया है। सोमवार को कंपनी का शेयर 3429 रुपये पर खुला और बीएसई पर यह 3557 रुपये के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। वहीं एनएसई पर कंपनी का स्टॉक 4.56 फीसदी बढ़कर 3557.90 रुपये पर पहुंच गया है।

इससे पहले पिछले साल अप्रैल में देश के शीर्ष उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) चार वर्ष के अंतराल के बाद बाजार पूंजीकरण (मार्केट कैप) के मामले में देश की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी थी। इस वक्त आरआईएल का बाजार पूंजीकरण मूल्य 4,60,518.80 करोड़ रुपये हो गया लेकिन वह इस क्लब से बेहद दूर रही। गौरतलब है कि इस वक्त आरआईएल ने बाजार पूंजीकरण के मामले में टाटा समूह की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी टाटा कंसल्टेंसी (टीसीएस) को पछाड़ा।