टाटा टाइगॉर होगी कितनी खास, जानेंगे यहां

टियागो और हैक्सा के बाद यदि टाटा की कोई दूसरी कार सबसे ज्यादा सुखिर्यों में है तो वो है टाटा की जल्द आने वाली कॉम्पैक्ट सेडान टाइगॉर। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट पिछले साल फरवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो-2016 में दिखाया था। कंपनी का कहना है कि इसे इसी साल के मध्य तक यानी मई-जून तक लॉन्च किया जा सकता है।

टाटा कारों की रेंज में इसे जेस्ट के नीचे पोजिशन किया जाएगा। सेगमेंट में इसका मुकाबला शेवरले की बीट एसेंशिया से होगा। कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, संभावना है की मुकाबले में बेहतर बनाने के लिए इसे काफी आक्रामक कीमत पर उतारा जाएगा।

टाइगॉर के डिजायन, फीचर और इंजन से जुड़ी जानकारी कुछ इस तरह हैं...

डिजायन

टाइगॉर को टियागो हैचबैक पर तैयार किया गया है, इसका अगला और साइड वाला हिस्सा टियागो हैचबैक से मिलता-जुलता है, जबकि पीछे वाले डिजायन में काफी बदलाव किए गए हैं। इस में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, एलईडी टेल लैंप्स और डायमंड कट अलॉय व्हील के अलावा कई और फीचर मिलेंगे, जो इसे टियागो से ज्यादा प्रीमियम और अपमार्केट बनाएंगे।

इस में कूपे स्टाइल वाली रूफलाइन के साथ स्पॉइलर दिया गया है, इस पर चौड़ी एलईडी स्टॉप लाइट भी लगी है। संभावना है कि मुकाबले में मौजूद दूसरी सब 4-मीटर कारों की तुलना में इसका पिछला हिस्सा नया और आकर्षक होगा। टाइगॉर के लिए कंपनी ‘स्टाइलबैक’ टैग का इस्तेमाल भी कर रही है, उम्मीद है कि टियागो हैचबैक की तरह यह भी सेगमेंट में नए बदलाव लाएगी और कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित होगी ।

केबिन और फीचर

टाइगॉर का केबिन भी काफी हद तक टियागो हैचबैक से मिलता-जुलता होगा। टियागो की तरह टाइगॉर में भी ब्लैक और ग्रे केबिन ले-आउट के साथ ग्लॉसी ब्लैक हाइलाइट और बॉडी कलर वाले साइड एसी वेंट्स मिलेंगे। टाइगॉर में कुछ ऐसे फीचर भी मिलेंगे जो टियागो हैचबैक में नहीं दिए गए है, ये फीचर इसे और प्रीमियम बनाएंगे।

टियागो में बिना टच वाला हारमन का सिस्टम दिया गया है, जबकि टाइगॉर में हारमन का 5 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम मिलेगा, इस में रियर पार्किंग कैमरा का वीडियो आउटपुट भी मिलेगा। टाइगॉर में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और रियर आर्मरेस्ट के साथ कप होल्डर्स मिलेंगे, जबकि टियागो में ये फीचर नहीं दिए गए हैं। इन के अलावा आठ स्पीकर्स और मल्टी ड्राइव मोड जैसे फीचर इस में टियागो से लिए जाएंगे।

इंजन

टियागो हैचबैक के साथ टाटा मोटर्स ने 3-सिलेंडर वाले नए पेट्रोल और डीज़ल इंजन की शुरूआत की, उम्मीद है कि यही इंजन टाटा की टाइगॉर में भी मिलेंगे। टियागो के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है, जो 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन में 1.05 लीटर का रेवोटॉर्क इंजन दिया गया है, यह 70 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। संभवना है कि टाटा जल्द ही टियागो में ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) का विकल्प देने वाली है, ऐसे में अटकलें हैं कि टाइगॉर में भी एएमटी का विकल्प आ सकता है।

कीमत

इसकी शुरूआती कीमत 4 लाख से 4.5 लाख रूपए के आसपास शुरू हो सकती है। कॉस्ट कम रखने के लिए कंपनी ने इस में कई चीजें टियागो हैचबैक से ली हैं।

कारदेखो

टाटा टाइगॉर होगी कितनी खास, जानेंगे यहां