नेपाल में लॉन्च हुई टाटा टियागो

भारत के बाद टाटा ने नई हैचबैक टियागो को नेपाल में लॉन्च कर दिया है। वहां इसकी कीमत 22.5 लाख नेपाली रूपया (भारतीय करेंसी में 14.1 लाख रूपए) एक्स-शोरूम, काठमांडू रखी गई है। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इसे मंगलवार यानी 30 अगस्त से नेपाल में आयोजित होने वाले नाडा ऑटो शो में भी पेश किया जाएगा।

भारत में सफल रहने के बाद टियागो को अंतरराष्ट्रीय बाजार में उतारा गया है। भारत में इसकी बिक्री का आंकड़ा करीब 5000 यूनिट प्रति महीने है। टियागो ने टाटा मोटर्स की सेल्स बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाई है। टियागो के दम पर जुलाई महीने में टाटा मोटर्स ने 43 फीसदी की ग्रोथ हासिल की। पिछले महीने टाटा की यह कार टॉप-20 सेलिंग कारों की सूची में शामिल रही। कहीं-कहीं पर टियागो के लिए ग्राहकों को दो से तीन महीने तक का वेटिंग पीरियड मिल रहा है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो टाटा टियागो में पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर रेवोट्रॉन इंजन दिया गया है। इसकी पावर 85 पीएस और टाॅर्क 114 एनएम है। इसका माइलेज 23.84 किलोमीटर प्रति लीटर है। डीज़ल वेरिएंट में 1.1 लीटर रेवोटाॅर्क इंजन दिया गया है। इसकी पावर 70 पीएस और टाॅर्क 140 एनएम है। इसका माइलेज 27.28 किमी प्रति लीटर है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबाॅक्स से जुड़े हैं।

कारदेखो