टाटा नेक्सनः हर मामले में अलग है ये कार

ऑटोमोबाइल की दुनिया में ऐसा कम ही होता है कि जो दिखे वैसा ही आए, यानी जैसा कॉन्सेप्ट मॉडल दिखाया जाए, हूबहू वैसी ही कार बाज़ार में उतर आए। लेकिन टाटा की आने वाली सब कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन इस मामले में एकदम अलग है। यह वैसी ही है, जैसा इसका पहला कॉन्सेप्ट मॉडल साल 2014 के ऑटो एक्सपो में दिखाया गया था। नेक्सन के इस साल के अंत तक लॉन्च होने की उम्मीद है। डिजायन और फीचर्स के मामले में यह बाकी टाटा कारों से एकदम अलग है। माना जा रहा कि यह मारूति की विटारा ब्रेज़ा, महिन्द्रा टीयूवी-300 और फोर्ड ईकोस्पोर्ट को कड़ी टक्कर दे सकती।

डिजायन

नेक्सन को टाटा की इम्पैक्ट डिजायन थीम पर बनाया गया है। छोटी जरूर है लेकिन देखने में यह बड़ी, मस्कुलर और बोल्ड नजर आती है। नेक्सन बॉडी लाइन पर मैट फिनिश वाली सिरेमिक स्ट्रिप दी गई है। इसमें कूपे मॉडल की कारों की तरह फ्लोटिंग रूफ दी गई है।  नेक्सन के अगले हिस्से में हनीकॉम्ब

पैटर्न वाली ग्रिल दी गई है। यह ज़ीका से मिलती-जुलती है। वहीं हैडलाइट के साथ एलईडी डे टाइम रनिंग लाइटें दी गई हैं। साइड प्रोफाइल में डायमंड कट अलॉय व्हील के साथ क्रॉस सेक्शन वाले आर-16 टायर दिए गए हैं। वहीं पिछली तरफ हॉरिजॉन्टल एक्स शेप के टेललैंप्स के अलावा ड्यूल टोन रियर बंपर दिया गया है।

इंटीरियर

 

नेक्सन के इंटीरियर की बात करें इसे भी सिंपल लेकिन स्टाइलिश डिज़ायन दिया गया है। डैशबोर्ड को ब्लैक और ग्रे शेड में रखा गया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और स्टीयरिंग व्हील ज़ीका और काईट-5 जैसे हैं। क्लस्टर में दो एनालॉग यूनिट हैं जिनके बीच में मल्टी इंफो डिस्प्ले यूनिट है। डैशबोर्ड के सेंटर में ड्राइविंग मोड बदलने के लिए डायल दिया गया है। इसमें सिटी, स्पोर्ट और ईको मोड शामिल हैं। केबिन का सबसे बड़ा आकर्षण डैशबोर्ड पर दिया 6-इंच का टचस्क्रीन टाटा कनेक्ट नेक्सट इंफोटेंमेंट यूनिट है। डैश बोर्ड को नीचे की तरफ पोजिशन किया गया है, ताकि ड्राइवर को बाहर का ज्यादा साफ नजारा मिले।

इंजन

टाटा ने  नेक्सन के इंजन की जानकारी नहीं दी है लेकिन संभावना है कि इसमें रेवोटॉर्क सीरीज़ का नया 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। पेट्रोल वर्जन में भी 1.2 लीटर का नया टर्बोचार्ज मिलने की संभावना है। माना जा रहा है कि दोनों इंजन करीब 100 बीएचपी पावर देने वाले होंगे। नेक्सन में 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स दिया जाएगा। भविष्य में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी आ सकता है।

टाटा नेक्सनः हर मामले में अलग है ये कार