जिप्सी हुई पुरानी, अब इसकी सवारी करेगी भारतीय सेना

नई दिल्ली ( 1 जनवरी ): जल्द भारतीय सेना के धुरंधर टाटा मोटर्स की 'सफारी स्टॉर्म', 'जेनॉन' में सवारी करते नजर आएंगे। टाटा मोटर्स ने आधिकारिक इस बात की पुष्टि कर दी है कि उसके वीकल 'सफारी स्टॉर्म' और 'जेनॉन' भारतीय सिक्यॉरिटी फोर्सेज इस्तेमाल में लाएंगी।

वाइस प्रेजिडेंट (डिफेंस बिजनस) वर्नन नोरोन्हा ने बताया, 'बीएसएफ तकरीबन 500 टाटा 'जेनॉन' बॉर्डर पेट्रोलिंग के लिए लेने जा रही है।' जेनॉन को मौजूदा जिप्सियों से रिप्लेस किया जाएगा। इसी तरह इंडियन आर्मी फिलहाल, 3,192 टाटा 'सफारी स्टॉर्म' लेने जा रही है। तकरीबन 35 हजार वीकल्स निकट भविष्य में और लिए जाएंगे।

 

6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस इस गाड़ी का इंजन 154 बीएचपी की ताकत और 400Nm का टॉर्क देता है। इसमें ऑल-वील ड्राइव और इलेक्ट्रॉनिक शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई जैसै फीचर्स मौजूद हैं। गाड़ी में एबीएस सिस्टम के साथ ईबीडी का फायदा भी यूजर को मिलता है। गाड़ी 12.8 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

 

'जेनॉन' के इंजन पर बात करें तो इसमें 2.2लीटर का डीजल इंजन दिया गया है, जो 145बीएचपी की पावर के साथ 320एनएम का टॉर्क देता है। इसका दमदार इंजन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस है।