Tigor नाम से आएगी टाटा की यह नई कार

भारतीय कार बाजार में बीता साल टाटा मोटर्स के लिए काफी अच्छा रहा, पिछले साल कंपनी ने टियागो हैचबैक को लॉन्च किया था। नए डिजायन, सेगमेंट फर्स्ट फीचर और आक्रामक कीमत की वजह से यह लॉन्च के साथ ही हिट प्रोडक्ट बन गई है। अब कंपनी टियागो हैचबैक पर तैयार हुई नई कॉम्पैक्ट सेडान लाने वाली है, इसे ऑटो एक्सपो-2016 में भी दिखाया गया था। इसे काईट-5 नाम से जाना जा रहा था, अब कंपनी ने इसके असली नाम से पर्दा उठाया दिया है, इसे Tigor (टाइगॉर) नाम दिया गया है।

टाटा मोटर्स की इस साल लॉन्च होने वाली कारों में यह कॉम्पैक्ट सेडान काफी चर्चा में है। कंपनी का कहना है कि इसे इसी साल के मध्य तक यानी मई-जून तक लॉन्च किया जा सकता है। टाइगॉर के लिए कंपनी ‘स्टाइलबैक’ टैग का इस्तेमाल कर रही है, उम्मीद है कि टियागो हैचबैक की तरह यह भी सेगमेंट में नए बदलाव लाएगी और गेमचेंजर बनेगी।

कीमत को लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, संभावना है की मुकाबले में बेहतर बनाने के लिए इसे काफी आक्रामक कीमत पर उतारा जाएगा। इसकी शुरूआती कीमत 4.5 लाख रूपए से शुरू हो सकती है। कॉस्ट कम करने के लिए कंपनी ने इस में कई चीजें टियागो हैचबैक से ली हैं।

इस में टियागो हैचबैक वाले ही पेट्रोल और डीज़ल इंजन मिलेंगे। टियागो के पेट्रोल वर्जन में 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 85 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वर्जन में 1.0 लीटर का इंजन दिया गया है, जो 70 पीएस की पावर और 140 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस होंगे। टाइगॉर में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिल सकता है।

उम्मीद है कि टियागो हैचबैक की तरह टाइगॉर कॉम्पैक्ट सेडान भी टाटा मोटर्स को लोकप्रियता के साथ-साथ बिक्री के अच्छे आंकड़े दिलाएगी।

कारदेखो

 

Tigor नाम से आएगी टाटा की यह नई कार