टाटा हैक्सा और सफारी स्ट्रॉम में आएगा 1.9 लीटर का डीज़ल इंजन

टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा को टक्कर देने के लिए टाटा जल्द ही हैक्सा एमपीवी उतारने वाली है। संभावना है कि इस साल के अंत तक यह लॉन्च हो जाएगी। यह टाटा आरिया की जगह लेगी। शुरू में हैक्सा में सफारी स्ट्रॉम वाला 2.2 लीटर का वैरीकोर 400 डीज़ल इंजन दिया जाएगा। अटकलें हैं कि टाटा इसमें 1.9 लीटर का नया डीज़ल इंजन भी दे सकती है। हैक्सा के अलावा सफारी स्ट्रॉम में भी इस इंजन को विकल्प के तौर पर जोड़ा जा सकता है। 1.9 लीटर इंजन वाली हैक्सा और सफारी स्ट्रॉम को साल 2017 के मध्य तक उतारा जाएगा।

टाटा का नया 1.9 लीटर डीज़ल इंजन बेहतर माइलेज देने वाला होगा। इसे अलग विकल्प के तौर पर पेश किया जाएगा। हैक्सा में 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प होगा। टाटा सफारी स्ट्रॉम में केवल मैनुअल गियरबॉक्स ही मिलेगा।

सूत्रों से पता चला है कि टाटा छोटे डीज़ल इंजन पर काम कर रही है। पिछले साल दिल्ली-एनसीआर में लगे डीज़ल इंजन बैन की वजह से कंपनी ने छोटे इंजन पर काम शुरू किया था।  

टाटा हैक्सा का लॉन्चिंग के बाद सीधा मुकाबला टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा से होगा। इनोवा क्रिस्टा की कुल बिक्री में 50 फीसदी हिस्सा इसके ऑटोमैटिक वेरिएंट का है। संभावना है कि क्रिस्टा को कड़ी टक्कर देने के लिए टाटा हैक्सा को काफी आक्रामक और प्रतिस्पर्धी कीमत पर उतारेगी।

कारदेखो

टाटा हैक्सा और सफारी स्ट्रॉम में आएगा 1.9 लीटर का डीज़ल इंजन