क्या मिलेगा टाटा हैक्सा में, जानिये यहां

टाटा मोटर्स भारतीय ऑटो सेक्टर में अपनी छवि बदलने पर जोर-शोर से जुटी हुई है। टियागो के बाद अब टाटा की नई कार हैक्सा एमपीवी होगी। क्रॉसओवर एसयूवी जैसा लुक और एमपीवी जैसी खासियतों के साथ आ रही टाटा हैक्सा इन दिनों काफी चर्चा में है। कंपनी को उम्मीद है कि यह भी टियागो जैसी सफलता दोहराएगी।

कंपनी ने टाटा हैक्सा की वेबसाइट भी शुरू कर दी है। हैक्सा की बुकिंग 1 नवम्बर 2016 से शुरू होगी। इसे जनवरी 2017 में लॉन्च किया जाएगा। टाटा हैक्सा के डिजायन, फीचर और इंजन से जुड़ी जानकारी के लिए बढ़ते हैं आगे...

एक्सटीरियर

डिजायन के मामले में टाटा हैक्सा काफी दमदार और आकर्षक है। आगे से यह एसयूवी जैसी दिखाई देती है, जबकि साइड से एमपीवी की झलक मिलती है। आगे की तरफ स्वैप्ट-बेक प्रोजेक्टर हैडलैंप्स और क्रोम लाइन वाली चौड़ी ग्रिल लगी है। इसमें टू-टोन बम्पर दिया गया है। इसके फॉग लैंप्स के ऊपर की तरफ होरिजोंटल एलईडी डीआरएलएस दिए गए हैं।

अब आते हैं साइड प्रोफाइल की तरफ... यहां बड़े व्हील आर्च और 19 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं जो इसे एमपीवी से अलग एसयूवी जैसा लुक देते हैं। इसके साइड में रूफ रेल्स दी गई हैं, जो सी-पिलर से पहले समाप्त हो जाती है। विंडो के नीचे की तरफ क्रोम लाइन दी गई है। ये सभी फीचर टाटा हैक्सा को लंबी के बजाए ज्यादा ऊंचा दिखाते हैं।

चलते हैं पीछे की तरफ... यहां भी क्रोम का खासा इस्तेमाल किया गया है। इसकी नम्बर प्लेट के ऊपर चौड़ी क्रोम पट्टी दी गई है। बूट गेट पर छोटा स्पॉइलर दिया गया है। पीछे की तरफ ड्यूल एग्जॉस्ट लगे हैं, यह ट्रीटमेंट इस में स्पोर्टी फीलिंग लाते हैं। नीचे की तरफ साइड से लेकर पीछे तक ग्रे कलर की प्लास्टिक क्लेडिंग लगी है, जो ड्यूल टोन कलर वाला लुक लाती है।

इंटीरियर

टाटा हैक्सा का केबिन काफी साफ-सुथरा है। इसे ऑल-ब्लैक कलर थीम में रखा गया है। डैशबोर्ड पर 5 इंच का टचस्क्रीन वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा डिस्प्ले और नेविगेशन की सुविधा मिलेगी। मनोरंजन के लिए 10 स्पीकर और 320 वॉट वूफर वाला जेबीएल का म्यूजिक सिस्टम लगा है। स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल स्विच दिए गए हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में टू-पॉड सेटअप और बीच में व्हीकल इंर्फोमेशन स्क्रीन मिलेगी। इसके अलावा इसमें क्रूज़ कंट्रोल और आठ तरीके से एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट भी दी गई है।

इसके केबिन में दो दिलचस्प फीचर मिलेंगे। इन में पहला है गियर लीवर के सामने लगी नॉब, इस नॉब के जरिये ड्राइवर ऑटो, कंफर्ट, डायनामिक या रफ रोड में से किसी एक मोड को सिलेक्ट कर सकता है। दूसरा दिलचस्प फीचर है आठ रंग वाली मूड या एंबियंट लाइटिंग और स्मार्टफोन से कंट्रोल होने वाला इंफोटेंमेंट सिस्टम। स्मार्टफोन से जुड़ने के बाद कार की सर्विस, यूजर मैनुअल और नेविगेशन जैसे फीचर्स की जानकारी और कंट्रोल स्मार्टफोन पर उपलब्ध होंगे।

इंजन

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो टाटा हैक्सा में 2.2 लीटर का वेरीकोर 400 टर्बो-डीज़ल इंजन मिलेगा। यही इंजन टाटा की सफारी स्ट्रॉम में भी लगा है। इस इंजन की ताकत 156 पीएस और टॉर्क 400 एनएम का है।

यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। ताकत के यह आंकड़े हैक्सा को सिटी और हाईवे ड्राइविंग दोनों में बेहतर बनाएंगे। ऑटोमैटिक वेरिएंट में दो ड्राइविंग मोड ईको और स्पोर्ट मिलेंगे। वहीं मैनुअल वेरिएंट में चार ‘सुपर ड्राइव मोड’ कंफर्ट, डायनामिक, रफ और ऑटो मिलेंगे।

लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा और महिन्द्रा की एक्सयूवी-500 से होगा। इसकी संभावित कीमत 12 से 15 लाख रूपए रहने की संभावना है। इसे जनवरी 2017 में लॉन्च किया जा सकता है।

कारदेखो

क्या मिलेगा टाटा हैक्सा में, जानिये यहां