ऑटो एक्सपो-2016: नज़र आई टाटा की ज़ीका

ग्रेटर नोएडा(4 फरवरी): टाटा मोटर्स ने एंट्री लेवल हैचबैक ज़ीका का पब्लिक डेब्यू ऑटो एक्सपो-2016 में किया है। पहले इसे ऑटो एक्सपो में लॉन्च किए जाने की संभावना जताई जा रही थी। अब लग रहा है कि इसे बाद में लॉन्च किया जाएगा। ज़ीका को कंपनी की नई इम्पैक्ट डिज़ायन थीम पर तैयार किया गया है। घरेलू बाजार में टाटा ज़ीका का मुकाबला शेवरले बीट, हुंडई आई-10, मारूति सुजुकी सेलेरिया से होगा।

फीचर्स पर ध्यान दें तो ज़ीका में कनेक्ट-नेक्सट इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है। इसमें बड़ी स्क्रीन के साथ ब्लूटूथ, ट्यूनर, यूएसबी और ऑक्स कनेक्टिविटी की सुविधा दी गई है। इस इंफोटेंमेंट सिस्टम में स्मार्टफोन के लिए नेविगेशन एप और ज्यूक एप भी दी गई है। म्यूजिक के लिए 8 स्पीकर सिस्टम (4 स्पीकर्स व 4 ट्यूटर) दिए गए हैं, जो इस सेगमेंट में पहली बार है। सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल फ्रंट एयरबैग के साथ ही एबीएस, ईबीडी और सीएससी (कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल) को शामिल किया गया है।

पावर स्पेक्स पर गौर करें तो ज़ीका में नए पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए हैं।1.2 लीटर का रेवोट्रोन पेट्रोल इंजन 85पीएस की पावर और 114एनएम टॉर्क जनरेट करता है। डीज़ल वर्जन में दिया गया 1.05 लीटर का 3-सिलेंडर रेवोटॉर्क इंजन 70पीएस की ताकत और 140एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही इंजन के साथ स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

http://hindi.cardekho.com/car-news/tata-displays-zica-at-the-2016-auto-expo-17693

कार देखो