Blog single photo

तमिलनाडु में कॉपर प्लांट के खिलाफ प्रदर्शन हुआ हिंसक, 9 लोगों की मौत

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता स्टेरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन ने मंगलवार को हिंसक रूप ले लिया। इस प्रदर्शन में अब तक कुल 9 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई लोग घायल भी हैं।

नई दिल्ली ( 22 मई ): तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता स्टेरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ चल रहे प्रदर्शन ने मंगलवार को हिंसक रूप ले लिया। इस प्रदर्शन में अब तक कुल 9 लोगों की मौत हो गई है। साथ ही कई लोग घायल भी हैं। गौरतलब है कि स्टेरलाइट से होने वाले प्रदूषण को देखते हुए स्थानीय लोग कई महीनों से यहां स्टेरलाइट कॉपर यूनिट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पूरे शहर में तनाव का माहौल बना हुआ है।

इस बीच तमिलनाडु सरकार ने विरोध प्रदर्शन के दौरान मरने वाले लोगों के परिवार वालों को 10 लाख रुपये और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है। इसके अलावा घायलों को 3 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा। राज्‍य सरकार ने इस घटना की जांच के लिए एक आयोग का भी गठन किया है।लोगों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए स्थिति को काबू पर पाने के लिए पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 लागू कर दी है। बता दें कि मद्रास हाईकोर्ट के आदेशानुसार स्टेरलाइट कॉपर यूनिट को सुरक्षा मुहैया कराई जा रही है। मंगलवार को यूनिट के विरोध में प्रदर्शन कर रही भीड़ अचानक उग्र हो गई और सुरक्षाकर्मियों से हाथापाई करनी शुरू कर दी। लोगों ने पुलिस के कई वाहनों को भी निशाना बनाया।

पुलिस ने स्थिति बिगड़ते हुए आंसू-गैस के गोले छोड़े, जिससे मची भगदड़ में लगभग 20 लोगों को चोटें आईं हैं। गुस्साई भीड़ ने कई गाड़ियों को आग के भी हवाले कर दिया। दूसरी तरफ प्लांट के विस्तार के खिलाफ शहर के पुराने बस स्टैंड इलाके में लोगों ने शांति पूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया।जानकारी के मुताबिक, यहां स्टेरलाइट इंडस्ट्रीज को बंद करने के लिए लोग 100 दिन से ज्यादा वक्त से प्रदर्शन कर रहे हैं। लोगों ने घोषणा की थी कि वे मंगलवार को वह मार्च करेंगे और तूतीकोरिन के जिलाधिकारी एन वेंकटेश से मुलाकात करेंगे। तय समय पर भीड़ इकट्ठा लेडी ऑफ स्नो चर्च के पास इकट्ठा हुई। प्रदर्शनकारियों का एक और ग्रुप मदाथुर गांव से रवाना हुआ था।

Tags :

NEXT STORY
Top