'उत्तर प्रदेश में महागठबंधन के लिए चल रही है बातचीत'

नई दिल्ली (31 जनवरी): जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष शरद यादव ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) के साथ गठबंधन करने का साफ संकेत दिया है। उन्होंने रविवार को कहा कि फरवरी में राज्य की तीन विधानसभा सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में उनकी पार्टी आरएलडी के उम्मीदवारों का समर्थन करेगी। 

रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी महागठबंधन बनाने के लिए बातचीत चल रही है। पार्टी की प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक के बाद शरद यादव ने संवाददाताओं को बताया, "हमारी पार्टी 13 फरवरी को बीकापुर, मुजफ्फरनगर और देवबंद विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में आरएलडी के उम्मीदवारों को समर्थन देगी।" जब उनसे उत्तर प्रदेश में बिहार की तर्ज पर महागठबंधन बनाने की संभावनाओं के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा, "इस दिशा में विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ बातचीत चल रही है। बहरहाल अभी इस संबंध में अभी कुछ खास बताने को नहीं है।"

आरएलडी प्रमुख अजीत सिंह की कुछ दिन पहले जेडीयू अध्यक्ष शरद यादव के साथ बैठक हुई थी। जिसमें दोनों नेताओं ने बीजेपी के खिलाफ एक बड़ा गठबंधन बनाने की विस्तृत रूपरेखा पर भी बातचीत की थी। राज्य के दोनों बड़े दलों सपा और बसपा ने किसी भी गठबंधन में शामिल होने की संभावना को पहले ही खारिज कर दिया है।

महागठबंधन में समाजवादी पार्टी को शामिल किए जाने के सवाल पर शरद ने कहा, "हमने तो उन्हें (मुलायम सिंह यादव) को महागठबंधन का नेता बनाया था। पर वे ही महागठबंधन से बाहर चले गए।" गौरतलब है, बिहार चुनाव के लिए बने जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा था और बीजेपी को करारी शिकस्त दी थी।