तालिबान ने पाकिस्तान की पूर्व PM बेनज़ीर भुट्टो की हत्या का किया दावा, बताई ये वजह

नई दिल्ली (16 जनवरी): पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की 2007 में हुई हत्या की जिम्मेदारी पाक तालिबान ने ली है। आतंकी संगठन ने कहा है कि उसने बेनजीर की हत्या की क्योंकि दिवंगत नेता ने सत्ता में वापस आने पर अमेरिका के साथ कथित रूप से मुजाहिदीन के खिलाफ कार्रवाई की योजना बनाई थी। प्रतिबंधित आतंकी संगठन पाकिस्तान तालिबान की एक पुस्तक में तालिबान के मारे गए संस्थापक बैतुल्लाह महसूद का उल्लेख करते हुए यह खुलासा किया गया है। 

तालिबान ने एक पुस्तक में बैतुल्ला महसूद के बारे में लिखते हुए कहा कि वह बेनजीर के द्वारा अमेरिका के साथ किये गए डील से नाराज था। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान की उर्दू भाषा की पुस्तक 'इंकलाब महसूद साउथ वजीरिस्तान..फ्रॉम ब्रिटिश राज टू अमेरिकन इम्परियलिज्म' में किए गए दावे से पहले बेनजीर की हत्या की जिम्मेदारी किसी भी समूह ने नहीं ली थी।

आपको बता दें कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की प्रमुख बेनजीर भुट्टो की 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी में एक चुनावी रैली के बाद हुए आत्मघाती हमले में हत्या कर दी गई थी। इससे लिए तब तालिबान को जिम्मेदार बताया गया था जिसे उसने मानने से इनकार कर दिया था।