T20 World Cup: ईडन गार्डन में आज 'महामुकाबला', टीम इंडिया को जीतना होगा मैच

कोलकाता(19 मार्च): भारत और पाकिस्तान की टीम आज कोलकाता में आमने-सामने होंगी। टी-20 वर्ल्ड कप का ये मुकाबला कोलकाता के एतिहासिक ईडन गार्डन स्टेडियम में खेला जाएगा।

टीम इंडिया को अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।जिसके बाद भारतीय टीम हर हाल में जीत चाहेगी। पाकिस्तानी टीम भी कुछ ऐसा ही चाहेगी और इस लिहाज से दोनों टीमों के लिए काफी कुछ दांव पर होगा।

अगर भारतीय टीम यह मैच हार जाती है तो उसे अगले दोनों मैचों मे जीत दर्ज करनी होगी और इसके अलावा दूसरी टीमों के परिणाम पर आश्रित रहना होगा।

रोहित-कोहली पर निर्भर टीम इंडिया  

टीम इंडिया की बल्लेबाजी ज्यादातर रोहित और कोहली के इर्द-गिर्द घूमती है। अगर पिछले 10 मैचों के आंकड़ों पर नजर डाले तो 8 मैचों में विराट कोहली के बल्ले से रनों की बरसात हुई और उनमें टीम इंडिया को जीत मिली है। अगर किसी मैच में विराट सस्ते में आउट हो गए तो टीम इंडिया जीत के लिए संघर्ष करती नजर आईं या फिर हार का सामना करना पड़ा है। अगर विराट, रोहित को छोड़ दिया जाए तो टीम इंडिया के बाकी बल्लेबाज जूझते नजर आ रहे हैं।

रोहित ईडन गार्डन स्टेडियम में हमेशा ही अच्छा खेले हैं और वह चाहेंगे कि इस बार भी वह यहां रन बरसाएं। रोहित पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर को कैसे खेलते है, यह देखना दिलचस्प होगा। आमिर के अलावा पाकिस्तान के पास मोहम्मद इरफान और वहाब रियाज के रूप में दो बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। वहीं विराट कोहली इन दिनों शानदार फॉर्म चल रहे हैं जो पाकिस्तानी गेंदबाजी के लिए सिरदर्द बने हुए हैं। विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए टी 20 मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हमेशा अच्छा प्रदर्शन किया है और 66.33 की औसत से रन बनाए हैं।

भारत के लिए करो या मरो का मुकाबला  

भारत को अगर बिना किसी परेशानी के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे हर मैच जीतना जरूरी है। अगर भारत यह मैच हार जाता है तो उसे अगले दो मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। अगर भारत के अलावा किसी और टीम की दो जीत होगी तो फिर फैसला रन रेट के आधार पर किया जाएगा।