T-20 World Cup: ऑस्ट्रेलिया का बोरिया-बिस्तर बांधने वाले ये हैं टीम इंडिया के 5 हीरो

नई दिल्ली (28 मार्च): टी-20 वर्ल्ड कप भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर लिया। सेमीफाइनल में उसका मुकाबला 31 मार्च को वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुंबई के बानखेड़े स्टेडियम में होगा। यह कहना गलत नहीं होगा कि ऑस्ट्रलिया के खिलाफ भारत की इस विराट जीत के हीरो भी विराट कोहली ही रहे। आइये जानते विराट के साथ और वो कौन-कौन हैं जिनकी वज़ह से भारत इस मुकाम पर पहुंचा। 

1- विराट कोहली

विराट जब बल्लेबाजी करने उतरे तो प्रेशर भारत पर था। युवराज के साथ 6.2 ओवर में 45 रन, फिर धोनी के साथ 5.1 ओवर में नाबाद 67 रन जोड़कर टीम इंडिया को जीत दिलाई। विराट कोहली ने इस मैच में 51 गेंदों में 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 82 रनों की विस्फोटक पारी खेली।

2- महेन्द्र सिंह धोनी

कप्तान धोनी ने शानदार कीपिंग करते हुए 2 कैच और 1 स्टम्पिंग की। इसके बाद धोनी 10 गेंदों में नॉट आउट 18 रन बनाए। हमेशा की तरह विजयी चौका भी धोनी ने ही लगाया। 

3- युवराज सिंह

युवराज सिंह ने 10वें ओवर की पहली ही गेंद पर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्मिथ को आउट कर टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। घायल होने के बावजूद युवराज न विराट का बेहतरीन साथ देते हुए अहम 21 रन बना कर टीम को मजबूती दी।

4-आशीष नेहरा

बेदतरीन फॉर्म में चल रहे ऑस्ट्रलियाई विस्फोटक बल्लेवाज़ ख्वाजा उस्मान (26) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। शुरूआत में जब तेजी से रन बन रहे थे तो लाइन-लेंथ से नहीं भटके और किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में सिर्फ 20 ही दिये।

5- रवीन्द्र जडेजा जब दूसरे गेंदबाज जमकर रन दे रहे थे तो जडेजा ने कसी हुई गेंदबाजी की। इसका फायदा दूसरे एंड से गेंदबाजी कर रहे गेंदबाजों को भी मिला। जडेजा ने 3 ओवर में केवल 20 रन ही दिए।