T-20 वर्ल्ड कप: गेल के तूफानी शतक के आगे इंग्लैण्ड ढेर

नई दिल्ली (17 मार्च): मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वेस्टइंडीज ने विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के रिकॉर्ड तोड़ शतक से  इंग्लैंड को 6 विकेट से हरा दिया। गेल ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए मात्र 47 गेंदों में अंतरराष्ट्रीय टी-20 का अपना दूसरा शतक ठोका।

इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 11 गगन चुंबी छक्के लगाए। इससे पहले गेल ने साल 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप में जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 50 गेंदों में शतक लगाया था। अंतरराष्ट्रीय टी-20 सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रिचर्ड लेवी के नाम है। लेवी ने 19 फरवरी 2012 को हैम्लिटन में न्यूजीलैंड के खिलाफ मात्र 44 गेंदों में शतक लगाया था।

इस सूची में दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के ही बल्लेबाज फॉफ डू प्लेसी है। डू प्लेसी ने 11 जनवरी 2015 को वेस्टइंडीज के खिलाफ जोहान्सबर्ग में 46 गेंदों में शतक ठोका था। गेल की तूफानी पारी आगे इंग्लैंड द्वारा दिया 183 रन का विशाल लक्ष्य छोटा नजर आ रहा था। उन्होंने आज मैदान के चारों ओर शानदार शॉट लगाए। उनकी पारी का कमाल था कि वेस्टइंडीज 11 बॉल शेष रहते हुए यह मैच जीत गया। वेस्टइंडीज ने इस मैच में इंग्लैंड को 6 विकेट से हराया।