आईएस को इस शहर से भी खदेड़ा, सेना ने किया कब्‍जा

ईराक (26 जनवरी): सीरिया की सेना ने सरकार विरोधी विद्रोहियों के साथ भीषण लड़ाई के बाद दक्षिणी प्रांत डेरा के सामरिक शहर पर दोबारा नियंत्रण हासिल कर लिया है।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख रमी अब्दुल रहमान ने बताया कि शेख मस्किन कस्बे के पश्चिमी हिस्से के बाहरी इलाकों में लड़ाई चल रही है। यह कस्बा सुवैदा, कुनेत्रा और दमिश्क प्रांतों को जोडऩे वाले मार्ग पर स्थित है। इसके अलावा यह कस्बा डेरा प्रांत के पूर्वी तथा पश्चिमी हिस्सों को जोड़ता है।

रहमान ने कहा कि शेख मस्किन शहर सरकार तथा विद्रोही दोनों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है, इसलिए इस पर नियंत्रण को लेकर जबरदस्त लड़ाई चल रही है। सरकार का अगर इस पर पूरी तरह से कब्जा हो जाता है तब विद्रोहियों का डेरा के पूर्वी तथा पश्चिमी प्रांत से संपर्क खत्म हो जाएगा। इस शहर पर कब्जा करने के लिए सेना और विद्रोहियों के बीच जमकर लड़ाई हुई है, जिससे शहर को काफी नुकसान पहुंचा है।

सेना ने शेख मस्किन में विद्रोहियों के खिलाफ पिछले महीने अभियान चलाया था जिसमें रूस तथा सीरिया के लड़ाकू विमानों ने कई हमले किये। इस शहर पर कब्जा होने से सेना को डेरा के सबसे ऊंचे स्थान अल हारा पहाड़ी तक पहुंचने का मौका मिलेगा।