UN में पाक पर सुषमा के वार से तिलमिलाया चीन, भारत को बताया अहंकारी

नई दिल्ली ( 26 सितंबर ): संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के तीखे हमले को चीनी मीडिया ने अहंकार बताया है। चीनी मीडिया ने आरोप लगाए हैं कि हाल के सालों में हुए सरल आर्थिक विकास और विदेशी संबंधों के कारण भारत, पाकिस्तान को नीचा दिखा रहा है। हालांकि, इसने साथ ही पाकिस्तान में आतंकवाद की बात को स्वीकार किया है। 

गौरतलब है कि सुषमा ने आतंकवाद के मुद्दे पर पाकिस्तान को आड़े हाथ लेते हुए कहा था कि जहां भारत ने आईआईटी और आईआईएम बनाए वहीं पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन को तैयार किया है।

मंगलवार को चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के भाषण को अंहकारी बताते हुए भारत के रुख की आलोचना की है। अखबार में 'इंडियाज बिगट्री नो मैच फॉर इट्स ऐम्बिशन' शीर्षक से छपे संपादकीय में लिखा है, 'पाकिस्तान में आतंकवाद है, लेकिन आतंकवाद का समर्थन करना क्या देश की राष्ट्रीय नीति है? आतंकवाद का निर्यात करके पाकिस्तान को क्या फायदा मिल सकता है? पैसा या सम्मान?'

आगे लिखा कि 'हाल के समय में अर्थव्यवस्था के सरल विकास और विदेशी संबंधों के कारण अभिमानी भारत पाकिस्तान को नीचा दिखा रहा है और चीन के साथ भी अहंकार दिखा रहा है।' इसने आगे लिखा कि भारत को लगता है कि पाकिस्तान अपने पड़ोसियों से डर जाएगा और अमेरिका तथा यूरोप के प्रलोभन में आ जाएगा। भारत को मतभेद बढ़ने देने की जगह चीन के साथ मित्रवत व्यवहार करना चाहिए और पाकिस्तान का सम्मान करना चाहिए। 

बता दें कि यूएन में अपने भाषण में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने विश्व समुदाय के समक्ष पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को जमकर लताड़ लगाई थी। उन्होंने कहा कि हैवानियत की हदें पार करने वाला मुल्क हमें इंसानियत का पाठ पढ़ा रहा है। सुषमा ने तंज कसा, 'हमने आईआईटी और आईआईएम बनाए वहीं पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन बनाए।'