अंतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान पर जमकर बरसीं सुषमा

नई दिल्ली(19 सितंबर): विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की निंदा करते हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा। उत्तर कोरिया ने हाल में कई मिसाइल परीक्षण किया, जिससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव बढ़ गया है। ऐसे में न्यू यॉर्क में यूएन बैठक से इतर सुषमा स्वराज ने उत्तर कोरिया की कड़ी निंदा की।

-  इस दौरान सुषमा ने पाकिस्तान का नाम नहीं लिया पर यह जरूर कहा कि उत्तर कोरिया के प्रलिफरेशन लिंकेज की जांच होनी चाहिए। 

- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि विदेश मंत्री ने उत्तर कोरिया के हाल के कदम की निंदा की और कहा कि उसके प्रलिफरेशन लिंकेज की जांच होनी चाहिए और जो इसमें शामिल है उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।

- एक के बाद एक अमेरिकी प्रशासन को सीआईए के इनपुट से पाकिस्तान और उत्तर कोरिया के परमाणु संबंधों के बारे में जानकारी हुई। अब्दुल कादिर खान को पाकिस्तान के परमाणु बम का जनक कहा जाता है। कादिर ने 2004 में स्वीकार किया था कि उसने उत्तर कोरिया ही नहीं ईरान और लीबिया को भी परमाणु कार्यक्रम से संबंधित अहम जानकारी बेची थी।

- कुछ दिन पहले पाकिस्तान के परमाणु भौतिक विज्ञानी परवेज हुडबॉय ने जर्मन मीडिया से कहा था कि इस मामले में उच्च स्तर पर अपराध हुआ है। उन्होंने कहा था कि खान पाकिस्तान से उत्तर कोरिया को अकेले यह सामान व तकनीक दिए होंगे, यह स्वीकार कर पाना मुश्किल है। पाकिस्तान के परमाणु संस्थानों में काफी कड़ी सुरक्षा रहती है। उन्होंने कहा था कि आधे टन के सामान को किसी माचिस की डिब्बी में तो भेजा नहीं जा सकता। अगर तस्करी की गई तो इसमें उच्च स्तर के लोगों का भी हाथ रहा होगा। पिछले हफ्ते भारत और जापान ने भी अपने संयुक्त बयान में पाकिस्तान पर निशाना साधा था।