ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाली महिला नेता 'सुषमा स्वराज', रानिया अल अब्दुल्ला को पछाड़ा

नई दिल्ली (4 जून): ट्विटर पर फॉलोअर्स की संख्या के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के 10 शीर्ष नेताओं की सूची में बने हुए हैं। इस सूची में पहली बार प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और विदेशमंत्री सुषमा स्वराज का नाम भी शामिल हो गया हैं। ग्लोबल ट्विटर की वार्षिक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है। 

'फर्स्टपोस्ट' की रिपोर्ट के मुताबिक, निजी ट्विटर हैंडल @NarendraModi के साथ प्रधानमंत्री मोदी इस रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। उनके अकाउंट के फॉलोअर्स की संख्या करीब 2 करोड़ है। इसके अलावा उनके कार्यालय पीएमओ के हैंडल @PMOIndia के करीब 1.1 करोड़ फॉलोअर्स हैं। पिछले साल, मोदी 60 लाख फॉलोअर्स के साथ रैंकिंग में तीसरे स्थान पर थे। 

ग्लोबल कम्यूनिकेशन्स फर्म बुर्सन-मार्सटेलर की तरफ से की गई एक स्टडी के मुताबिक, "@SushmaSwaraj दुनिया की सबसे ज्यादा फॉलोअर्स वाली महिला नेता हैं। 50 लाख फॉलोअर्स के साथ वह 10वें स्थान पर हैं। वह जॉर्डन की @QueenRania से भी आगे हैं। जिनके फॉलोअर्स की संख्या 4.7 लाख के करीब ही है।"

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा अभी भी डिजिटल वर्ल्ड में निर्विरोध नेता हैं। उनके @BarackObama ट्विटर हैंडल के 7.5 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वह फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और गूगल+ की रैंकिंग्स में भी सबसे आगे हैं। जो उनके कैम्पेन अकाउंट्स हैं।