सुषमा स्वराज ने भूटान के प्रधानमंत्री और ट्यूनीशिया के विदेश मंत्री से की मुलाकात

नई दिल्ली (19 सितंबर): विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से मुलाकात की है। साथी ही विदेश मंत्री ने अपने ट्यूनीशियाई समकक्ष खेमाइस झिनौई से भी मुलाकात की। इसके साथ ही उन्होंने देश की विदेश नीति के लक्ष्यों को मंजिल की ओर बढ़ाने की दिशा में द्विपक्षीय-त्रिपक्षीय वार्ताओं की श्रृंखला शुरू कर दी।

संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर सुषमा स्वराज ने पहली द्विपक्षीय बैठक झिनौई के साथ की जिसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, द्विपक्षीय मुलाकातों की शुरूआत अफ्रीकी दोस्त के साथ। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्यूनीशिया के विदेश मंत्री खेमाइस झिनौई से मुलाकात की।

भूटानी प्रधानमंत्री के साथ सुषमा की मुलाकात के बाद कुमार ने एक अन्य ट्वीट किया,  परंपरागत रूप से विशिष्ट द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देना। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भूटानी प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से न्यूयॉर्क में मुलाकात की। पड़ोसी देश के साथ सुषमा स्वराज की यह पहली बैठक चीन के साथ डोकलाम गतिरोध के मद्देनजर काफी मायने रखती है।

विदेश मंत्री का यह दौरा हफ्तेभर का है। उनके साथ एक उच्चस्तरीय भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी है। इस दौरान वे सत्र में शामिल होने वाले नेताओं के साथ लगभग 20 द्विपक्षीय और त्रिपक्षीय बैठकें करेंगी।