'ग्लोबल थिंकर्स लिस्ट' में सुषमा स्वराज को जगह

वॉशिंगटन (14 दिसंबर): विदेश नीति पर आधारित मैगजीन 'फॉरेन पॉलिसी' ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को उनके बेहतरीन काम के लिए साल 2016 के 15 'ग्लोबल थिंकर्स' में जगह दी है। मैगजीन की ‘डिसीजन मेकर्स’ लिस्ट में सुषमा स्वराज के साथ संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल और अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन जैसी विश्व प्रसिद्ध हस्तियों को जगह दी गई है। इस लिस्ट में सुषमा स्वराज के अलावा परोपकार का काम करने वाले दंपती अनुपमा और विनीत नायर को भी शामिल किया गया है।

मैगजीन ने 'ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रैंड को प्रचलित' करने के लिए सुषमा को बधाई दी। पत्रिका ने लिखा है, यमन में फंसे भारतीयों को निकालने से लेकर खोए हुए पासपोर्ट को बदलने में मदद के लिए स्वराज ने ट्विटर के आक्रामक इस्तेमाल के लिए 'कॉमन ट्वीपल्स लीडर' का उपनाम हासिल किया है।'

पत्रिका ने संपर्क फाउंडेशन के सह-संस्थापकों नायर दंपती को 'द मुगल्स' श्रेणी में 'ऐसी प्रौद्योगिकी की राह खोलने के लिए रखा है जिससे बच्चे सीख सकें।' अपने संपर्क फाउंडेशन के जरिए एचसीएल टेक्नॉलजी के पूर्व अधिकारी और उनकी पत्नी ग्रामीण भारत की प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था का सस्ती प्रौद्योगिकी से लैस शिक्षण उपकरणों के जरिए कायाकल्प करने के मिशन पर हैं।

जिन अन्य भरतीयों को सूची में जगह दी गई है उसमें नीतेश कादयान, निखिल कौशिक और ग्रैविकी लैब्स के अनिरुद्ध शर्मा और इम्यूनॉलजिस्ट गुरशरण प्रसाद तलवार शामिल हैं। तलवार ने एक ऐसा टीका विकसित किया है जो अगले तीन साल में कुष्ठ रोग की दर 65 फीसदी तक घटा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जहां विदेशमंत्री सुषमा स्वराज को बधाई दी है, वहीं 'फॉरेन पॉलिसी' मैगजीन ने 'ट्विटर कूटनीति के अनोखे ब्रांड को प्रचलित' करने के लिए सुषमा स्वराज की सराहना की है।

विदेश मंत्री के रूप में अपने कामों की वजह से आज सुषमा स्वराज देश की सबसे पसंदीदा मंत्रियों में शुमार है। सुषमा की लोकप्रियता की एक बानगी तब देखने को मिली, जब उनकी किडनी खराब होने की खबर आई, तो कई लोगों ने उन्हें खुद अपनी किडनी देने की पेशकश की।