SCO की बैठक में हिस्सा लेने बीजिंग पहुंची सुषमा स्वराज, पाकिस्तान से नहीं होगी बात

बीजिंग (21 अप्रैल): विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण शंघाई सहयोग संगठन यानी SCO की बैठक में हिस्सा लेंगी। इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए सुषमा स्वराज चीन पहुंच चुकी है। दोनों नेता अपने इस दौरे के दौरान पाकिस्तानी समकक्षों के साथ कोई द्विपक्षीय मुलाकात नहीं करेंगी। आधिकारिक सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के मंत्रियों के साथ कोई बैठक नहीं होगी।

सुषमा स्वराज 24 अप्रैल को SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेंगी। उसी दिन सीतारमण एससीओ के रक्षा मंत्रियों की बैठक में शामिल होंगी। इसी साल जून में चीन के किंगदाओ शहर में प्रस्तावित SCO शिखर बैठक की तैयारियों के तहत ये मंत्रीस्तरीय बैठकें हो रही हैं। मंत्रीस्तरीय बैठकों में क्षेत्रीय सुरक्षा और आतंकवाद विरोधी लड़ाई सहित कई मुद्दों पर चर्चा हो सकती है। आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान को पिछले साल इस समूह में शामिल किया गया था। 

इस बीच, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज चार दिन के चीन दौरे पर शनिवार को बीजिंग पहुंचीं जहां वह चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ बातचीत करेंगी। सुषमा का रविवार को वांग से मिलने का कार्यक्रम है। वांग यी को पिछले महीने स्टेट काउंसिलर के तौर पर पदोन्नति दिये जाने के बाद दोनों नेताओं की यह पहली मुलाकात है। नयी भूमिका मिलने के साथ वांग विदेश मंत्री भी बने हुए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह संबंधों को सुधारने के लिए उच्च स्तर के संवाद की गति बढ़ाने के मकसद से दोनों देशों की ओर से किये जा रहे प्रयासों का हिस्सा है।