भारत वापस आईं उज्मा बोलीं- पाक मौत का कुआं, सुषमा को कहा शुक्रिया

नई दिल्ली (25 मई): पाकिस्तान से भारतीय नागरिक उज्मा वापस वतन लौट आई हैं। पाकिस्तान में उज्मा जबरन शादी का शिकार उज्मा भारत आकर विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के साथ मीडिया के सामने आईं और अपनी आपबीती सुनाई। उज्मा ने पाक में अपने ऊपर हुए जुल्म की पूरी कहानी सुनाई और कहा कि पाक मौत का कुआं है।


उज्मा ने कहा कि पाकिस्तान के शख्स ने धोखे से मुझसे शादी की और वहां मुझे धमकियां दी गईं। टॉर्चर किया गया। उन्होंने कहा कि पाक जाना बहुत आसान है लेकिन वहां से वापस निकल कर आना बहुत मुश्किल। पाकिस्तान मौत का कुआं है।


उज्मा ने विदेशमंत्री सुषमा स्वराज की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि सुषमा मैम को जितना थैंक्स बोलूं उतना ही कम है। उनका मुझे फोन आता था कि तुम भारत की बेटी हो और तुम्हें कुछ नहीं होगा। वो हमेशा तसल्ली देती रहती थीं जिससे मुझे बड़ा हौसला मिला।


उज्मा ने कहा कि जो मुस्लिम लड़कियां सोचती हैं कि पाकिस्तान अच्छा है, पर जो अरेंज मैरेज कर वहां जाती हैं वो भी रो रही हैं। वो भी चाहती हैं कि किसी तरह से भारत आ जाएं। वहां एक-एक घर में दो-तीन-चार पत्नियां हैं यहां जो भी है, फ्रीडम है। मुझे गर्व है इस देश पर। पाकिस्तान में महिलाएं छोड़िए वहां तो आदमी भी सेफ नहीं है।


सुषमा स्वराज ने कहा कि उज्मा की कहानी उज्मा से सुने हैं। कई बातें मुझे भी पहली बार पता चली हैं। उज्मा बार-बार मेरा धन्यवाद कर रही थी। लेकिन मैं अपना फर्ज अदा कर रही थी।


उन्होंने कहा, 'तुमने संकट में इंडियन हाईकमिशन पर भरोसा किया। ये बड़ी बात है। कहीं एक रोशनी की किरण दिखे, वो भारतीय दूतावास दिखता है। जेपी सिंह जैसे अफसरों पर गर्व है।