...जब 'रूसी' बहू और सूडान में फंसे भारतीयों के लिए 'संकटमोचक' बन गईं सुषमा

नई दिल्ली (10 जुलाई): उत्तर प्रदेश के आगरा में एक रूसी महिला ससुराल की तरफ से हो रहे कथित अत्याचार के खिलाफ आमरण अनशन पर बैठ गई। इसकी जानकारी जैसे ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को लगी, तो वह तुरंत मदद के लिए आगे आई। सुषमा स्वराज ने मीडिया रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मामले में कदम उठाने के लिए कहा है।      आगरा में ससुराल के लोगों के महिला ने कथित अत्याचार का आरोप लगाया है। जिसके खिलाफ आमरण अनशन पर बैठी रूसी महिला का आरोप है कि उनके ससुरालवालों ने उसे और उसकी नन्ही सी बेटी को धक्का मारकर घर से निकाल दिया है। इस महिला का आरोप है कि उसके ससुरालवाले दहेज न लाने के लिए उसे प्रताडि़त कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के एक समाचार चैनल ने एक वीडियो फुटेज जारी किया है, जिसमें उस महिला को ससुराल के बाहर आमरण अनशन पर बैठे दिखाया गया है।      चैनल ने इस फुटेज को ट्वीट किया था और विदेश मंत्री के ट्विटर अकाउंट के साथ टैग भी कर दिया था। फुटेज में रूसी महिला को यह कहते हुए दिखाया गया है कि उसके ससुरालवालों ने उसे घर से धक्का मारकर बाहर कर दिया है। वह महिला आगरा निवासी विक्रम चंदेल की पत्नी होने का दावा कर रही है। उसने आरोप लगाया है कि उसके सास-ससुर दहेज के लिए उसे प्रताडि़त करते हैं। इसके बाद सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, अखिलेश जी कृपया इस महिला की मदद करें। विदेश मंत्री ने अपने ट्वीट के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री को भी टैग किया है।

इसके अलावा एक अन्य मामले पर संज्ञान लेते हुए विदेशमंत्री ने दक्षिण सूडान में फंसे भारतीयों की मदद का आश्वासन दिया। नेहा हिमेश ‏@nehahimesh नाम के ट्विटर हैंडल से विदेश मंत्री को ट्वीट में टैग किया गया कि उनके पति और ब्रदर-इन-लॉ दक्षिण सूडान के जूबा में फंसे हुए हैं। उनकी फ्लाइट्स कैंसल हो गई हैं। नेहा ने उनकी मदद के लिए विदेशमंत्री से गुहार की थी।

इसपर तुरंत मदद का भरोसा देते हुए विदेशमंत्री ने आश्वासन दिया कि वह अपने मिशन से मदद के लिए कहेंगी। इसके बाद नेहा के ब्रदर-इन-लॉ वीर ‏@dadhiaveer ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर संपर्क करने के लिए अपने लोकल नंबर की जानकारी दी। जिसपर स्वराज ने कहा कि वह अपने मिशन से मदद के लिए तुरंत कहेंगी।

इसके बाद जूबा में स्थित भारतीय दूतावास संबंधित लोगों की मदद के लिए आगे आ गया। और मदद के लिए जरूरी सूचना ट्वीट के जरिए उन्हें दीं। सरकार की तरफ से इतनी सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बाद नेहा ने सुषमा स्वराज का धन्यवाद किया है। उन्होंने कहा, "मैम आपका बहुत बहुत शुक्रिया। आज अपने भारतीय नागरिक होने पर गर्व है। गॉड ब्लेस यू।"