भारत में 10 में से 6 को बिना टेस्ट ही मिल जाता है ड्राइविंग लाइसेंस : सर्वे


नई दिल्ली(16 जुलाई): एक सर्वे रिपोर्ट में भारत में ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर चौकाने वाला खुलासा हुआ है। सर्वे के मुताबिक ज्यादातर लोग जिनके पास ड्राइविंग लाइसेंस है वो कभी गाड़ी पर बैठे तक नहीं हैं। रिपोर्ट के हिसाब से भारत में 10 में से 6 लोगों को बिना किसी टेस्ट के ही ड्राइविंग लाइसेंस मिल जाता है।


- सर्वे में देश के 10 बड़े शहरों को शामिल किया गया, जिसमें 5 मेट्रो शहर भी है। इन शहरों में वाहनों की तादाद सबेस ज्यााद है। उत्तरप्रदेश के आगरा में केवल 12 फीसदी लोगों को ही ईमानदारी से लाइसेंस मिला है। जबकि शहर के 88 फीसदी लोग ने माना कि उन्होंने ने कोई ड्राइविंग टेस्ट नहीं दिया।


- ऐसे ही कुछ आंकड़ें जयपुर और गुवाहाटी में भी देखने को मिलते हैं। जयपुर में 72 फीसदी लोग जबकि गुवाहाटी में 64 फीसदी लोगों को लाइसेंस बिना किसी टेस्ट के मिला है।


- दिल्ली की बात करें तो यहां 54 और मुंबई में लगभग 50 फीसदी लोगों ने माना कि उन्होंने टेस्ट में भाग नहीं लिया था। सर्वे रोड सेफ्टी एडवोकेसी ग्रुप सेव लाइव फाउंडेशन द्वारा किया गया। यह सर्वे ऐसे समय पर किया गया जब राज्यसभा में मोटर व्हीकल संशोधन ऐक्ट पारित होना है, जबकि लोकसभा में यह बिल पहले ही पास हो चुका है।