अब रेल टिकट बुक कराना होगा आसान, सुरेश प्रभु ने IRCTC का नया एप किया लॉन्च


नई दिल्ली (10 नवंबर): रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) का एक नया एप लॉन्च किया है। यह एक टिकटिंग ऐप है। फास्ट बुकिंग के लिए यह एप शानदार होगी। लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस IRCTC Rail Connect पुराने IRCTC Connect की जगह लॉन्च किया गया। यह एप नए नेक्सट जेनेरेन ई-टिकटिंग सिस्टम पर बेस्ड है। इस एप की मदद से आपको अपने सफर से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी जैसे टिकट बुकिंग, कैंसल करना आसान होगा। इसके साथ ही पुराने रिजर्वेशन की भी जानकारी आप ल सकते हैं। इस एप में पुरानी जानकारी सेव हो जाएगी।


रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आइआरसीटीसी रेल कनेक्ट मोबाइल ऐप के साथ-साथ UTS ऑन मोबाइल एप में भुगतान के दो नए विकल्प जोड़ने का एलान किया है। IRCTC रेल कनेक्ट का नया वर्जन NGET IRCTC रेल कनेक्ट नाम से जारी किया गया है। इस एंड्रायड बेस्ड ऐप में 8 बजे सुबह से 12 बजे दोपहर तक बुकिंग न कर पाने की पिछले ऐप की अड़चन को दूर कर दिया गया है क्योंकि यह चौबीसों घंटे काम करेगा।


यही नहीं, इसमें जनरल, महिला, तत्काल और प्रीमियम तत्काल कोटे की बुकिंग भी संभव होगी, जो पहले ऐप में नहीं थी। इसके जरिए करेंट बुकिंग के अलावा टिकट कैंसिल कराना,बोर्डिग प्वाइंट चेंज करना, PNR इंक्वायरी के अलावा TDR (टिकट डिपाजिट रिसीट) फाइल करना आसान हो गया है। इसमें लॉगइन के लिए यूजर नेम और पासवर्ड की जरूरत नहीं पड़ती। इसे IRCTC के ई-वालेट से भी जोड़ा गया है। इस पर पुराने ऐप के टिकट भी देखे व कैंसिल किए जा सकते हैं। इसमें 40 बैंकों के साथ पेमेंट गेटवे की सुविधा दी गई है।


दूसरी ओर UPS ऑन मोबाइन ऐप में भुगतान के दो नए विकल्प-पेटीएम और मोबीक्विक जोड़े गए हैं। यह ऐप मुंबई तथा नई दिल्ली-पलवल सेक्शन की उपनगरीय ट्रेनों के 501 स्टेशनों पर रोजाना 53,000 यात्रियों के अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए इस्तेमाल होता है।