सूरत: 11 किमी लंबी साड़ी पर केंद्र की योजनाएं


सूरत(16 अप्रैल): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दो दिवसीय सूरत दौरे के बाद भी उनके स्वागत एवं केन्द्र की योजनाओं के प्रचार के लिए बनाई गई 11 किलोमीटर लंबी साड़ी सड़क पर दो-तीन दिनों तक डिस्प्ले होती रहेगी। केन्द्र की 18 योजनाओं को इस पर प्रचारित किया गया है। बाद में साड़ी के टुकड़ेकर आदिवासियों को वितरित करेंगे या इसकी नीलामी कर आदिवासियों के बच्चों की शिक्षा आदि पर खर्च होगा।


दिशा फाउंडेशन की ओर से पीएम नरेन्द्र मोदी के स्वागत में केन्द्र सरकार की 18 योजनाओं का डिस्प्ले साड़ी पर कर इसे उनके एयरपोर्ट से सर्किट हाउस के रूट पर टांगा गया है। ब्रिज से लेकर सड़क, पेड़, पोल आदि से होती हुई साड़ी बड़े ही खूबसूरत अंदाज में सड़क के एक साइड दिखाई देती है। साड़ी के कपड़े में वेटलेस क्वालिटी का इस्तेमाल हुआ है।


दिशा फाउडेंशन के संस्थापक दिनेश पटेल ने बताया कि 12 हजार मीटर लंबी साड़ी पर भीम एप, मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा योजना, स्वच्छ भारत योजना, उज्जवला आदि योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई है। साड़ी बनाने में कुल 11 लाख रुपए का खर्च आया है, पीएम के दौरे के दो दिन बाद तक इसे लोगों के अवलोकनार्थ रखा जाएगा। इस लंबी साड़ी को लिम्का सहित अन्य रिकार्ड बुक में दर्ज करने की प्रक्रिया भी शुरू हुई है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत में शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बने पंडालों में देश के विभिन्न राज्यों की वेशभूषा दिखेगी। भारत भारती की ओर से देश के दो दर्जन प्रांतों के निवासी परंपरागत वेशभूषा में प्रधानमंत्री का स्वागत करते नजर आएंगे। शहर की बाइकिंग क्वीन पीएम नरेन्द्र मोदी के आगमन पर उन्हें स्कॉर्ट कर सर्किट हाउस तक पहुंचाएंगी।