सुप्रीमकोर्ट ने सरकार से पूछा- देश के लोगों को 2 हज़ार नहीं मिल पा रहे तो कुछ लोगों के पास लाखों के नए नोट कहां से आ रहे हैं

नई दिल्ली ( 15 दिंसबर ): नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कई सवाल किए। सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से पूछा कि जब देश के लोगों को 2 हज़ार नहीं मिल पा रहे तो कुछ लोगों के पास लाखों के नए नोट कहां से आ रहे हैं? बैंकों को नई करंसी देने पर सरकार की क्या नीति है? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोगों को एक हफ्ते में 24000 रुपए भी नहीं मिल रहे हैं। साथ ही अस्पतालों में पुराने नोटों की मंजूरी क्यों नहीं दी जा रही है।

इस सवाल के जवाब में अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि बैंक कर्मचारियों की मिली भगत से हो रहा है, हमने कार्रवाई की है।

कुछ बैंक मैनेजर कथित रूप से अवैध गतिविधियों में लिप्त हैं, सरकार दोषियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है। सरकार ने कोर्ट को बताया कि नोटबंदी से होने वाली परेशानी 14 दिन और रहेगी।

नोटबंदी के बाद करेंसी की सप्लाई पर सरकार ने कहा कि 5 लाख करोड़ की करेंसी दोबारा बाज़ार में उतार दी है। 2.5 लाख करोड़ की करेंसी पहले से बाज़ार में है। 17.5 लाख करोड़ में कुल 7.5 लाख करोड़ बाज़ार में हैं।

नोटबंदी पर इससे पहले सुनवाई में सरकार की ओर से कहा गया था कि केंद्र सरकार इस मामले पर पूरी तरह निगरानी रख रही है। नोटबंदी को लेकर हालात किसी तरह बिगड़े नहीं हैं।