Blog single photo

दिल्ली: दीवाली के दिन रात 8 से 10 बजे तक ही जलाए जा सकेंगे पटाखे

सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लेते हुए पटाखों के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाली याचिका को खारिज करते हुए दिवाली के दिन दो घंटे की छूट दे दी है।

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (23 अक्टूबर): सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला लेते हुए पटाखों के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने वाली याचिका को खारिज करते हुए दिवाली के दिन दो घंटे की छूट दे दी है। साथ ही इसके जलाने का समय और बेचने के नियम में बदलाव किया है। कुछ शर्तों के साथ पटाखों की बिक्री और पटाखे जलाने की इजाज़त दी गई है। मंगलवार को पटाखों के उत्पादन और बिक्री पर रोक लगाने की मांग से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई की गई। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। इस मामले पर 28 अगस्त को फैसला सुरक्षित रख लिया गया था।

कोर्ट ने यह भी निर्देश दिया है कि पटाखों की बिक्री सिर्फ लाइसेंस वाले विक्रेता ही कर सकते हैं। न्यायालय ने पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर प्रतिबंध लगाने और ई-कॉमर्स साइटों पर पटाखों की आनलाइन बिक्री पर रोक लगा दी है। न्यायालय का कहना है कि केवल लाइसेंस धारक ट्रेडर्स ही पटाखों की बिक्री कर सकते हैं।

आपको बता दें कि वायु प्रदूषण को देखते हुए पाटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। 2016 में दीवाली के दौरान दिल्ली-एनसीआर की हवा दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक दर्ज हुई थी। दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के कई शहरों का यही हाल था।

Tags :

NEXT STORY
Top