रूसी सैनिकों को महाशक्तिशाली बनाएगा सुपर सोल्जर्स का यूनिफॉर्म

नई दिल्ली(2 जुलाई): हर जगह की सेना ताकत होती है और उनके पास अपनी और देश की सुरक्षा के लिए टेक्नोला2जी से लैस साजों सामान उपलब्ध होते हैं। रूस के सैनिक अब और शक्तिशाली बनेंगे। रूस ने अपने सैनिकों के लिए आधुनिक तकनीक से लैस एक ऐसा रोबॉटिक यूनिफॉर्म लाया है जिसकी मदद से उन्हें लड़ाई की मदद में एक नई ताकत मिलने वाली है।

'स्टार वॉर' जैसा फील दिलाने वाले इस प्रोटोटाइप की मदद से रूस 21वीं शताब्दी के योद्धा तैयार करने की तरफ अग्रसर है। रूस अपने सैनिकों की ताकत को कई गुणा अधिक करने के लिए इसे भविष्य में इस्तेमाल कर सकता है।

इस हाई टेक रोबॉटिक कवच की बाहरी लेयर, एग्जो स्केलेटन को सैनिक की ताकत बढ़ाने के लिए बनाया है। इसके साथ ही इसमें एक ऐसा कवच दिया गया है जो कि सैनिक को गोलियों से बचाने का काम करेगा। काले रंग के इस रोबॉटिक कवच में स्टॉर्मट्रूपर स्टाइल वाला हेल्मेट दिया गया है। मॉस्को स्थित नैशनल यूनिवर्सिटी आॅफ साइंट ऐंड टेक्नॉलजी में इस रोबॉटिक कवच को डिस्प्ले किया गया।

काले दस्ताने पहने हुए 6 फीट लंबे एक मॉडल को यह कवच पहनाया गया, जो स्टार वॉर फिल्म की याद दिलाने को काफी था। इस मॉडल की बाहों को कैमोफ्लाज प्रिंट वाले फैब्रिक पैटर्न से कवर किया गया और इसे बख्तरबंद प्लेट्स से सुरक्षित किया गया। पैरों में भारी भरकम स्की जूते हैं, जो कि एक मेटल फ्रेम के सपॉर्ट की मदद से कमर से बांधे गए हैं। इस सुरक्षा कवच को सेंटर रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर प्रेसिसन मशीन बिल्डिंग में बनाया गया। यह मॉस्को स्थित एक हथियार निर्माण का सेंटर है।