सुल्तान अज़लान शाह कप: भारत को 4-0 से हराकर ऑस्ट्रेलिया 9वीं बार बना चैंपियन

नई दिल्ली (16 अप्रैल): 25वें सुल्तान अज़लान शाह कप पर ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर अपना कब्ज़ा कर लिया। मलेशिया के इपोह में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के ख़िलाफ़ गोल का चौका लगाकर फाइनल में भारतीय हॉकी टीम को हरा दिया।

पांच बार इस मुकाबले में जीत चुकी भारत टीम को दूसरी बार सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। इससे पहले भारतीय टीम 5 बार और ऑस्ट्रेलिया 8 बार चैंपियन रह चुकी है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के बीच 25वें अज़लान शाह कप हॉकी के फ़ाइनल में हुई टक्कर का पहला क्वार्टर बिना गोलों के बराबरी पर रहा। लेकिन 25वें मिनट में थॉमस क्रेग ने भारतीय डिफ़ेंस की ग़लती का फ़ायदा उठाकर वर्ल्ड नंबर 1 टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। ये बढ़त हाफ़ टाइम तक ऑस्ट्रेलिया के पक्ष में बनी रही। दूसरे हाफ़ की शुरुआत में ही भारतीय टीम ने एक शानदार मूव बनाया। लेकिन निकिन थिमैया गेंद पर नियंत्रण नहीं रख सके और इसे गोल में नहीं बदल पाए।

35वें मिनट में थॉमस क्रेग ने मैच का दूसरा और टूर्नामेंट का शानदार चौथा गोल कर दिया। तीसरे क्वार्टर के ख़त्म होने से 2 मिनट पहले मैट घोड्स ने 43वें मिनट में गोल कर गोलों के अंतर को और बढ़ा दिया। चौथे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलियाई दबदबे का सिलसिला बना रहा। मैट घोड्स ने मैच ख़त्म होने से 3 मिनट पहले, 57वें मिनट में अपना दूसरा और ऑस्ट्रेलिया का चौथा गोल कर दिया। इसी टूर्नामेंट के लीग मैच में भारत को 5-1 से शिकस्त देने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फ़ाइनल में भी अपनी छवि के ही तरह आक्रामक प्रदर्शन किया। फ़ाइनल में 4-0 से जीत दर्ज कर ख़िताब पर कब्ज़ा जमा लिया।