सुहासिनी ने सिखाया प्यार करने की कोई उम्र नहीं होती

नई दिल्ली (7 अक्टूबर): कहा जाता है कि प्यार किसी को देखकर नहीं होता बस हो जाता है। आज हमारे देश में कई कपल ऐसे हैं जो समाज के दबाव में खास उम्र और समय तक शादी कर लेते हैं। नहीं तो लोगों के अनुसार आपकी सही जीवनसाथी पाने की उम्र निकल जाएगी। हालांकि अब वक्त बदल रहा है और हमें भी अपनी मानसिकता बदलने और इसे स्वीकारने की जरूरत है कि प्यार में जल्दी नहीं होती। प्यार का असली मतलब इन्हीं में से एक शख्स ने सिखाया।

जी हां, हम बात कर रहे हैं एक्ट्रेस सुहासिनी मुले की। सुहासिनी मुले ने वो किया जिसे देख लोगों ने तारीफ ही नहीं की बल्कि उनसे प्रेरणा भी ली। बॉलीवुड और मराठी सिनेमा की एक्ट्रेस सुहासिनी मुले ने उम्र के बंधनों को तोड़ते हुए 60 साल की उम्र में शादी रचाई। प्यार के नई मंजिल को छूने के लिए सुहासिनी ने अपनी उम्र को नहीं देखा। उन्होंने 60 साल की उम्र में शादी की। सुहासिनी को उनका जीवनसाथी सोशल मीडिया के जरिए मिला। क्यों चौंक गए न , लेकिन ये सच है।  66 वर्षीय सुहासिनी ने 6 साल पहले शादी की थी। सुहासिनी सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक के जरिए अपने जीवनसाथी से मिलीं थीं। इस उम्र में उन्होंने शादी करके ये साबित कर दिया कि प्यार धर्म, जाति, उम्र कुछ नहीं देखता। बस प्यार तो प्यार होता है।

60 साल की उम्र में सुहासिनी ने शादी करके ये साबित कर दिया कि आप सिर्फ अपने सपने, जुनून पूरा करने के लिए ही नहीं बल्कि शादी करने के लिए भी कभी उम्रदराज नहीं होते । आपको बता दें कि सुहासिनी ने साल 2011 में 65 साल के अतुल गुर्तु के साथ सात फेरे लिए थे। दो अलग-अलग पेशे के लोगों में प्यार हुआ और आखिरकार उन्होंने शादी कर ली।

सुहासिनी के प्यार की कहानी बेहद ही दिलचस्प रही है। उन्होंने फेसबुक पर अतुल से दोस्ती की। इंटरनेट पर प्यार की कहानियां कई सुनी होंगी। लेकिन ये कहानी थोड़ी हटकर थी। एक तो सुहासिनी एक्ट्रेस हैं और ऊपर से इंटरनेट पर प्यार करना औऱ फिर शादी करना काफी अलग है। सुहासिनी की अतुल से फेसबुक पर दोस्ती बढ़ी। दोनों के बीच खूब बातें होने लगीं। बातों के साथ साथ ही दोनों में नजदीकियां बढ़ीं और इंटरनेट पर ही प्यार हो गया। इतना ही नहीं दिलचस्प बात ये है कि अपने प्यार को सुहासिनी ने इंटरनेट पर पाया, जहां उन्होंने अपने पति अतुल गुर्तु का एक आर्टिकल पढा था। इसमें अतुल ने अपनी पत्नी के बारे में लिखा था जो 6 साल पहले गुजर चुकी थी। इससे सुहासिनी इतनी इंप्रेस हुई कि उन्हें अतुल से प्यार हो गया। अपने दिल के मंदिर को सुहासिनी ने अतुल के प्यार से सजाया। आखिरकार दोनों ने अपने प्यार को शादी का नाम दिया।

पटना में जन्मीं सुहासिनी ने कनाडा के मॉन्ट्रेल में मैक्गिल यूनिवर्सिटी से एग्रीकल्चरल में कोर्स किया है। इसी यूनिवर्सिटी से उन्होंने मास कम्युनिकेशन की डिग्री भी ली है। एक इंटपव्यू में सुहासिनी ने कहा था कि, मैं हैरान हूं कि मेरी शादी अचानक से इतने साल बाद चर्चा में कैसे आ गई? मेरी शादी इतना बड़ा मुद्दा नहीं थी कि लोग इसे डिस्कस करें या मुझे एक 'फ़ेमिनिज़्म ऑईकॉन' जैसा बना दें।

'भुवन शोम' में गौरी के किरदार निभा चुकीं सुहासिनी मुले बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेस में से एक हैं जिन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिलों में जगह बनाई। सुहासिनी ने फिल्म 'लगान' में आमिर खान की मां का किरदार निभाया था। इसके साथ ही उन्होंने 'दिल चाहता है' में अक्षय खन्ना की मां का रोल प्ले किया था। साल 1999 में उन्हें गुलजार की फिल्म 'हू तू तू' में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के लिए नेशनल अवॉर्ड मिला था। सुहासिनी फिल्मों में अपनी जानदार एक्टिंग के लिए जानी जाती रही हैं। इसके साथ ही कुछ वक्त से वो टीवी पर भी दिख रही हैं। हाल ही में वो सीरियल उड़ान में नजर आईं थीं। खैर जो भी हो इस सबसे अलग उनके प्यार की कहानी उन्हें बाकियों से जुदा करती है।