पुलवामा अटैकः सऊदी का पाक को दोहरा झटका, क्राउन प्रिंस ने छोटा किया दौरा-बिजनेस मीटिंग्स भी रद्द


न्यूज24 ब्यूरो (16 फरवरी): पाकिस्तान के दुर्दिन शुरु हो चुके हैं। पुलवामा अटैक के बाद दुनिया भर के देशों ने पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन लेना शुरु कर दिया है। सऊदी अरब ने भी पाकिस्तान को एक के बाद एक कई तगड़े झटके दिये हैं। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान अल सऊद ने पहले अपना दौरा एक दिन के टाला और अब दो दिन के दौरे को एक दिन में समेट कर सिर्फ रस्मी दौरा बना दिया है। 



इतना ही क्राउन प्रिंस ने इस्लामाबाद दौरे पर होने वाले सभी बिजनेस डेलिगेशन से साथ मीटिंग्स को भी रद्द कर दिया है। क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान ने अपनी यात्रा से पहले पुलवामा में भारतीय सुरक्षा बलों पर किये गये हमले पर गहरी नाराजगी जताई थी। एक बार तो ऐसा समझा जा रहा था कि क्राउन प्रिंस अपना पाकिस्तान दौरा ही रद्द करने वाले हैं, लेकिन कूटनीतिक मर्यादाओं के कारण उन्होंने पाकिस्तान दौरा रद्द नहीं किया लेकिन उसे सीमित कर दिया और पाकिस्तान के साथ होने वाली बिजनैस मीटिंग्स को भी रद्द कर दिया है। ध्यान रहे कि पाकिस्तान के बाद क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन सलमान भारत आ रहे हैं। भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी मित्रता जगजाहिर है।


 पाकिस्तान के खिलाफ एक्शन की खबरें अमेरिका की ओर से भी आ रही हैं। आईएमएफ की ओर से संकेत मिले हैं कि अगर भारत तथा अन्य प्रभावशाली देश ऐतराज करते हैं तो पाकिस्तान को मिलने वाला तेरहवां बेलआउट पैकेज रद्द कर दिया जायेगा। हालांकि अपनी आखिरी कोशिश के लिए पाकिस्तान ने 27 अधिकारियों का एक प्रतिनिधि मण्डल एफएटीए और आईएमएफ से वार्ता के लिए भेजा है।


- ऐसी खबरे हैं कि सऊदी क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान दौरा सीमित कर दिया है


- क्राउन प्रिंस ने पाकिस्तान में बिजनेस डेलिगेशंस से के साथ मीटिंग भी रद्द कीं


- पाकिस्तान के बाद भारत आ रहे हैं सऊदी क्राउन प्रिंस एमबीएस