50 साल के सबसे खतरनाक तूफान का अलर्ट

नई दिल्ली(5 सितंबर): सैटलाइट युग के सबसे भयंकर चक्रवात इरमा के तेजी से उत्तर-पूर्वी कैरिबियन की ओर बढ़ने का अलर्ट जारी हुआ है। अधिकारियों ने चक्रवात इरमा के मंगलवार को यहां पहुंचने की आशंका को देखते हुए विमान सेवाओं को रद्द करने और स्कूलों को बंद करने के निर्देश दिए हैं। लोगों से अपने घरों के भीतर रहने की अपील की गई है। 

- इरमा चक्रवात श्रेणी-5 के तीव्र तूफान में तब्दील होकर तेज रफ्तार से इस इलाके में पहुंच रहा है। 

- द्वीपसमूह तक पहुंचने से पहले इसकी रफ्तार और बढ़ सकती है। अभी इरमा की वजह से 175 मील प्रति घंटे (280 किलोमीटर प्रति घंटा) की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। प्यूर्तो रिको, यूएस वरजिन आइलैंड्स और पूरे फ्लोरिडा में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है। वहीं विभिन्न कैरिबियाई द्वीपों पर मौजूद लोग घर से जरूरी चीजें लेने निकले हैं। सुपरमार्केट और गैस स्टेशनों के बाहर लंबी कतार देखी जा रही थी। 

- अमेरिका के नेशनल हर्रिकेन सेंटर ने बताया कि सोमवार रात इरमा की निरंतर चलने वाली अधिकतम हवाएं 220 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चल रही थीं। लीवार्ड द्वीप से 660 किलोमीटर पूर्व में इसका केंद्र है और यह 20 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है। अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस तूफान के कारण 25 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है, जिससे भूस्खलन और भीषण बाढ़ आ सकती है। इससे 7 मीटर तक ऊपर उठने वाली लहरें पैदा हो सकती हैं।

- अमेरिकी वरजिन द्वीपसमूह के गवर्नर केनेथ मैप ने चेतावनी देते हुए कहा, 'यह बाहर जाने और चक्रवात का लुत्फ उठाने का अवसर नहीं है। यह लहरों पर सवारी करने का समय नहीं है।' हर्रिकेन सेंटर ने बताया कि इस तूफान का केंद्र बुधवार सुबह तक लीवार्ड द्वीपसमूह के उत्तर में पहुंच जाएगा।

-एक्यूवेदर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ईवान मयर्स ने एक बयान में कहा, 'यह तूफान पूर्वी तट के लिए बड़ी घटना बन सकता है। इसमें फेमा और दूसरे सरकारी संसाधनों का तनाव बढ़ा सकने की क्षमता है, क्योंकि यह चक्रवात हार्वे के तुरंत बाद आ रहा है।' 12 कैरिबियन द्वीपसमूहों को चक्रवात का अलर्ट जारी किया गया है।