कोई पत्थर ना लगे जवानों को, CRPF जवानों के लिए 2000 जैकेट

नई दिल्ली (18 अक्टूबर): घाटी में सीआरपीएफ जवानों को किसी पत्थर से चोट ना पहुंचे इसके लिए केंद्र सरकार के एक योजना बनाई है। सरकार अब सीआरपीएफ के जवानों को ऐसे मॉडर्न फुल बॉडी प्रोटेक्टर देगी, जो उन्हें पथराव और पेट्रोल बम से बचाएंगे। ये जैकेट इतने मजबूत हैं कि इन पर ईंट का असर भी नहीं होगा।

बता दें कि कश्मीर घाटी में 8 जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी की मौत के बाद हुए हिंसक प्रदर्शन में सीआरपीएफ के 2000 से ज्यादा जवान घायल हुए थे। इसके बाद ही जवानों को यह फुल बॉडी प्रोटेक्टर देने का फैसला किया गया है।

प्रोटेक्टर में कई खासियत… - यह फुल बॉडी प्रोटेक्टर ईंट, पत्थर, चाकू, पेट्रोल बम और एसिड अटैक को भी बेअसर कर देगा। - इसे खास तरह के मटेरियल से बनाया गया है, जिससे इस पर फेंकी जाने वाली चीज का असर नहीं होगा। - इस बॉडी प्रोटेक्टर में चेस्ट गार्ड, एल्बो पैड, शिन गार्ड और ग्रोइन व थाई गार्ड हैं। - ये सभी गार्ड आपस में जुड़े हुए हैं। जिन्हें आसानी से एकबार में पहना जा सकता है। - इस प्रोटेक्टर का कुल वजन करीब 6 किलोग्राम है। - पहली खेप में 2000 गार्ड ऑर्डर किए गए हैं। कामयाब रहे तो बड़ी तादाद में बुलाए जाएंगे। - ये प्रोटेक्टर इथलीन विनायल एसिटलीन बेस्ड पॉलिपर (ईवीए) फोम से बने हैं। - ऐसे में ये अंदर से बेहद सॉफ्ट हैं। ये कार्रवाई के दौरान भी पहनने वाले को तकलीफ नहीं देंगे।