बाजार में बहार, सेंसेक्स पहली बार 32,000 के पार

नई दिल्ली (13 जुलाई): वस्तु एवं सेवा कर लागू होने से निवेशकों का उत्साह देखते ही बन रहा है। इनकी बदौलत गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार पर प्रमुख सेंस्टिव इंडेक्स सेंसेक्स ने गुरुवार को 200 अंकों की उछाल लेते हुए नया इतिहास रचा और बाजार ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। सेंसेक्स और निफ्टी रेकॉर्ड अंकों पर खुले। निफ्टी जहां पहली बार 9850 प्वाइंट के पार खुला, वहीं सेंसेक्स ने मिनटों में 250 अंकों की बढ़त हासिल कर ली।


बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का संवेदी सूचकांक 32,000 के आंकड़े को पार कर गया वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 50 भी सुबह के कारोबार में 60 अंकों की अच्छी बढ़त के साथ 9,900 का रिकॉर्ड स्तर पार करने के करीब है.


शेयर बाजार के जानकारों का मानना है कि बाजार में यह तेजी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा ब्याज दरों में कटौती के ऐलान की उम्मीद पर देखने को मिली है। गौरतलब है कि बुधवार को आए खुदरा मंहगाई के आंकड़े भी रिकॉर्ड गिरावट पर दर्ज हुए हैं जिसके चलते बाजार में तेजी का रुख बना हुआ है।


जून में 1.54 फीसदी रही रिटेल महंगाई। इससे पहले मई में केन्द्र सरकार को महंगाई आंकड़ों से बड़ी राहत मिली थी, जब अप्रैल में महंगाई के आंकड़े 2.99 फीसदी से लुढ़ककर 2.18 फीसदी पर पहुंच गए थे।


जून में केन्द्र सरकार को महंगाई के मोर्चे पर लगातार दूसरे महीने (मई में 0.81 कम हुई थी) राहत मिली है। मई के मुकाबले जून में केन्द्र सरकार को इस बार रीटेल महंगाई के आंकड़ों में 0.64 अंकों की गिरावट है।