श्रीदेवी ने ठुकरा दी थी हॉलीवुड की ये सुपरहिट फिल्म

नई दिल्ली (28 फरवरी): फिल्म अभिनेत्री श्रीदेवी का दुबई में हार्ट अटैक से निधन हो गया। श्रीदेवी वहां शादी समारोह में शिरकत करने गईं थी। श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी कपूर के साथ दुबई में एक फैमिली वेडिंग अटेंड करने गई थीं।

कहते हैं फिल्मों की दुनिया में सुपरस्टार पैदा नहीं होता, बल्कि किरदारों से गढ़ा जाता है। लेकिन श्रीदेवी इसकी अपवाद हैं। देवी जैसी खूबसूरती ने उन्हें 4 साल की उम्र में ही सुपरस्टार बना दिया था। 5 साल की उम्र तक श्रीदेवी के लिए फिल्मों की कहानियां लिखी जाने लगीं था।

90 के दशक तक श्रीदेवी की खूबसूरती और कातिल अदाओं के चर्चे हॉलीवुड तक में होने लगे थे। श्रीदेवी के लाजवाब ग्लैमर की बदौलत मिस्टर इंडिया जैसी साइंस फिक्शन फिल्म विदेशों में खासी पॉपुलर हुई थी। ये बात उस दौर के कई ट्रेड मैगजीन्स में सुर्खियों के साथ छपती थी। इन्हीं सुर्खियों में एक सुर्खियां थी स्टीवन स्पीलबर्ग जैसे फिल्ममेकर की। स्पीलबर्ग अपनी महात्वाकांक्षी फिल्म जुरासिक पार्क की हीरोइन श्रीदेवी को बनाना चाहते थे। लेकिन श्रीदेवी को तब ये ऑफर कुछ खास नहीं लगा। श्रीदेवी ने स्पीलबर्ग को ना कह सबको चौंका दिया।

1990 के आस-पास फिल्म इंडस्ट्री में आलम ये था, कि हर बड़ा प्रोड्यूसर डाइरेक्टर अपनी अगली फिल्म की कल्पना श्रीदेवी को लेकर करता था। श्रीदेवी की मर्जी होती वो कोई फिल्म चुने या ना कह दें। श्रीदेवी को लेकर लोगों की दीवानगी ऐसी थी कि बाजीगर फिल्म के निर्माता तो डर ही गए। फिल्म के निर्माता गणेश जैन काजोल और शिल्पा शेट्टी से पहले श्रीदेवी को डबल रोल के लिए साइन कर लिया था, लेकिन बाद में श्रीदेवी को फिल्म से हटा दिया गया। दरअसल, कहानी में हीरो शाहरुख खान के हाथो हीरोइन का मर्डर होता है। निर्माता गणेश जैन इस बात से डर गए कि लोग फिल्म में श्रीदेवी का मर्डर देखना पसंद नहीं करेंगे।