स्मिथ ने बताया, क्यों हारा भारत

नई दिल्ली(26 फरवरी): ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने अपने गेंदबाजों के दम पर भारत के खिलाफ शनिवार को पहला टेस्ट मैच मात्र तीन दिनों के भीतर ही जीत लिया। मैच जीतने के बाद स्मिथ ने प्रैस कांफ्रेंस के दौरान टीम की जीत की असली वजह बताई।

- उन्होंने कहा कि इस विकेट पर टॉस जीतना बोनस की तरह रहा। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करना हमारे लिए मददगार साबित रहा और जिसका फायदा हमें 3 दिन में ही मिल गया।

- दिग्गज बल्लेबाज ने मैच के बाद कहा कि विकेट गेंदबाजों के अनुकूल था और यह दिन गुजरने के साथ ही स्पिनरों के लिये मददगार होता जा रहा था। हमने पहले बल्लेबाजी करते हुए चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया जिस पर गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर महत्वपूर्ण बढ़त दिलायी जिससे जीत का मार्ग प्रशस्त हुआ। उन्होंने कहा कि यह जीत समग्र रूप से कठिन परिश्रम का नतीजा रहा। खिलाडिय़ों ने जिसे तरह का प्रदर्शन किया उस पर हमें गर्व है। हम भाग्यशाली हैं कि हम अपनी योजना में सफल रहे। हमने भारतीय टीम को उसी की धरती पर 4502 दिन बाद पराजित किया था और हमें इस जीत का महत्व पता है।

- स्मिथ ने मैच में 12 विकेट लेने वाले लेफ्ट आर्म स्पिनर स्टीव ओ कीफे की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि ओ कीफे ने जिस तरह की गेंदबाजी की थी उससे लग रहा था कि वह हर गेंद पर विकेट ले सकते थे। आपको जीत के लिये मानसिक मजबूती के साथ साथ भाग्य का सहारा भी मिलता है और मुझे लगता है कि हमारे साथ भी ऐसा ही रहा। उन्होंने कहा, हमने यहां जिस तरह की बड़ी जीत दर्ज की है उससे आगे के मैचों के लिये हमारा हौसला बढ़ा है और हम इसे आगे भी जारी रखने की कोशिश करेंगे।