''आग के गोले में बदल जाएगी धरती, मानव जाति हो जाएगी खत्म''

नई दिल्ली ( 8 नवंबर ): ब्रिटिश वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने एक बार चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर सही रास्ता नहीं अपनाया गया, तो अगले 600 से भी कम साल में यह धरती आग का गोला बन सकती है और यहां की समूची सभ्यता नष्ट हो सकती है। स्टीफन ने कहा है कि बढ़ती जनसंख्या और भारी मात्रा में ऊर्जा की खपत की वजह से ऐसा हो सकता है।

हाकिंग ने कहा कि अगले कुछ लाख वर्षों तक सभी प्राणियों का अस्तित्व बना रहे, इसके लिए हम मनुष्यों को कुछ ऐसा करना होगा जो पहले कभी नहीं किया गया। चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित टेन्सेंट सम्मेलन में दुनिया भर के प्रख्यात वैज्ञानिकों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए हॉंकिंग ने कहा कि जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है और उसी अनुपात में ऊर्जा खपत भी, इसलिए हमारा ग्रह एक आग के गोले में तब्दील हो सकता है।

हॉंकिंग ने निवेशकों से यह अपील भी की कि वे हमारे सौरमंडल के पास स्थ‍ित किसी रहने लायक ग्रह को तलाशने की उनकी योजना में सहयोग करें।   गौरतलब है कि हमारे सौरमंडल से सबसे करीब स्थ‍ित तारों का समूह 'अल्फा सेंचुरी' भी करीब चार अरब प्रकाश वर्ष दूर है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि इस समूह में ऐसे ग्रह मिल सकते हैं जहां हमारी पृथ्वी के जैसे जीवन संभव हो सकता है।