इसलिए पहली पत्नी ने लिया था स्टीफन से तलाक, नर्स से की थी दूसरी शादी

नई दिल्ली (14 मार्च): ब्रिटेन के मशहूर भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग का 76 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनकी लाइफ पर साल 2014 में 'द थ्‍योरी ऑफ एव्री थिंग' नाम की फिल्‍म भी बनीं, जिसमें उनकी जिंदगी के तमाम उतार-चढ़ाव को दिखाया गया।

स्टीफन जब 21 साल के थे, तब 1965 में उनकी शादी जेन वाइल्ड से हुई। फिल्म के जरिए ही लोगों को पता चला कि स्टीफन की निजी जिंदगी में कितनी उथल-पुथल थी। फिल्म में पहली पत्नी जेन से स्टीफन के अलगाव की कहानी को प्रमुखता से दिखाया गया था। फिल्म रिलीज के दौरान जेन का एक इंटरव्यू भी आया, जिसमें उन्होंने हॉकिंग के साथ अपनी जिंदगी के तमाम पहलुओं पर बातचीत की थी।

जेन ने कहा था, बीमारी के बाद भी मैं उनसे पहले जैसा प्यार करती थी। मुझे ये भी नहीं पता था कि वो कितने दिन जिंदा रहेंगे। इसके बावजूद एक दिन आया जब स्टीफन से अलग होना पड़ा। इसकी कई वजह थी। कई बार वो अपना पूरा हफ्ता अपनी कुर्सी पर बिता देते थे। वो कई बार मुझे और हमारे बच्चों को देखते भी नहीं थे। एक दिन ऐसे ही चुप बैठे स्टीफन ने कहा, मैंने अपनी खोज पूरी कर ली। उन्होंने बताया कि रिसर्च के बाद वो एक हस्ती बन चुके थे। मुझे इस बात से जलन नहीं थी, लेकिन इस वजह से हमारे रिश्तों में परेशानी आने लगी थी।

1995 में जेन से अलग होकर स्टीफन ने अपनी नर्स एलेन मेसन से शादी की। 2006 में दोनों का तलाक हो गया।