देखिये, अंदर से ऐसी होगी नई मारूति स्विफ्ट

बीते कुछ हफ्तों से नई मारूति स्विफ्ट काफी चर्चाओं में बनी हुई है। कार के नए डिजायन को लेकर वैसे तो काफी जानकारियां सामने आ चुकी हैं, अब बारी है यह जानने की कि नई स्विफ्ट का केबिन कैसा होगा, कार के अंदर क्या नयापन होगा और क्या नई खासियतें इस में समाई होंगी।

स्विफ्ट को हमेशा से फन टू ड्राइव यानी चलाने में मज़ेदार कार माना जाता है। पुरानी और मौजूदा स्विफ्ट की तरह नई स्विफ्ट के केबिन में भी ऑल ब्लैक कलर थीम दी गई है। डैशबोर्ड, फ्लोर कंसोल और डोर पैड्स पर मैट सिल्वर फिनिशिंग भी मिलेगी।

मौजूदा स्विफ्ट का डैशबोर्ड वॉटर फॉल डिजायन में दिया गया है लेकिन नई स्विफ्ट में नए डिजायन का डैशबोर्ड मिलेगा। इसे थोड़ा सा ऊपर की तरफ रखा गया है। यह पहले से ज्यादा स्पोर्टी अहसास देता है।

एसी के स्विच, एसी वेंट्स, टेकोमीटर और स्पीडोमीटर को गोल आकार में रखा गया है। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पहले से काफी बड़ा और ट्विन पॉड डिजायन में है। इन दोनों के बीच में बलेनो की तरह 4.2 इंच की टीफटी डिस्प्ले दी गई है। इस मल्टीफंक्शन स्क्रीन में ओडोमीटर, ट्रिप मीटर के अलावा पावर और टॉर्क के आंकड़ों की जानकारी भी मिलती है।

सेंटर कंसोल ड्राइवर को केंद्र में रखते हुए तैयार किया गया है। डैशबोर्ड के सेंटर में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है, जो केबिन का सबसे बड़ा आकर्षण है। इस सिस्टम में एपल कारप्ले, एंड्रायड ऑटो, ब्लूटूथ, यूएसबी, रेडियो सपोर्ट के अलावा रियर व्यू कैमरे और नेविगेशन सिस्टम का वीडियो आउटपुट भी मिलेगा।

सिस्टम के नीचे तीन गोल आकार के बटन दिए गए हैं, इन में डिस्प्ले के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल एसी के फंक्शन मौजूद हैं। यह फीचर इसे और प्रीमियम बना देता है। 12 वोल्ट के सॉकेट और यूएसबी/ऑक्स पोर्ट को गोल कवर से ढका गया है। गियर और हैंडब्रेक लीवर के पास में स्टोरेज़ स्पेस मौजूद है।

अच्छे और रोमांचक ड्राइविंग अहसास के लिए नई स्विफ्ट में फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है, हॉर्न पैड गोल शेप में है, इस पर क्रोम फिनिशिंग भी दी गई है, जो ऑडी की कारों जैसा अहसास लाती है। स्टीयरिंग व्हील पर दिए बटनों से मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले और ऑडियो सिस्टम के फंक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है। स्टीयरिंग के दूसरे तरफ दिए कंट्रोल्स से टेलीफोन फंक्शन को कंट्रोल किया जा सकता है।

आगे वाली सीटों की साइड से चौड़ाई को बढ़ाया गया है, यह अच्छे से सपोर्ट देंगी और ड्राइवर-पैसेंजर को अपनी जगह पर बनाए रखेंगी। बलेनो की तरह आगे वाले हैडरेस्ट को काफी चौड़ा रखा गया है, पीछे की तरफ भी हर पैसेंज़र के लिए अलग हैडरेस्ट और तीन पॉइंट वाली सीट बेल्ट दी गई है।

जापान में लॉन्च हुई नई स्विफ्ट में सेंटर आर्मरेस्ट और पिछली तरफ एसी वेंट नहीं दिया गया है। हालांकि इसका व्हील बेस पहले से 20 एमएम ज्यादा है ऐसे में उम्मीद है कि भारत आने वाली नई स्विफ्ट की पिछली सीट मौजूदा स्विफ्ट की सीट से ज्यादा आरामदायक होगी।   

बूट स्पेस के मामले में नई स्विफ्ट थोड़ी ही बेहतर होगी, नई कार का बूट स्पेस 265 लीटर का है, मौजूदा स्विफ्ट में केवल 204 लीटर का स्पेस मिलता है। जापानी मॉडल में पिछली सीटों को फोल्ड करने का फंक्शन मौजूद है, उम्मीद है कि भारत आने वाली स्विफ्ट में भी यह सुविधा दी जाएगी। पिछली सीटों को फोल्ड करने पर 579 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा।


कारदेखो


देखिये, अंदर से ऐसी होगी नई मारूति स्विफ्ट